Skip to main content

संडे फंडे रहा यूपी महोत्सव



...
संवाददाता। लखनऊ 
सांस्कृतिक संध्या में रहा भोजपुरी गीतों का बोलबाला।
प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट द्वारा आयोजित 16वें युपी महोत्सव में रविवार के दिन भीड़ का आलम यह था कि मानो महोत्सव नहीं कोई बड़ी रैली हो। जिधर निगाह घुमाओ सिर्फ लोग ही लोग दिखाई दे रही थे। फूड जोन हो, झूलें हो, स्वेटर, शॉल, कंबल, रजाई, जैकेट, साड़ी का स्टॉल हो, हर जगह सिर्फ लोग ही लोग दिखाई दे रहे थे। महोत्सव में आज अद्भुत था रविवार का नजारा।

अलीगंज के पोस्टल ग्राउंड में चल रहे है यूपी महोत्सव के सांस्कृतिक मंच पर लखनऊ साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थान लखनऊ के तत्वावधान में संस्था की स्मारिका का विमोचन, कवि सम्मेलन एवं पंडित राम तेज तिवारी के आध्यात्मिक संस्थान द्वारा कवित्री महिमा तिवारी का सम्मान किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सीघेश्वर शुक्ला, विशिष्ट अतिथि श्री श्याम मिश्र, वाणी वंदना डॉक्टर शरद पांडे एवं संचालन मनमोहन द्वारा किया गया। काव्य पाठ पढ़ाने वाले अन्य कवियों में प्रवीण कुमार शुक्ला, नीतू सिंह, राजीव, कृष्णानंद राय, पंडित उमाशंकर तिवारी, सुधीर श्रीवास्तव, अर्चना सिंह प्रमुख रूप से रहे।

यूपी महोत्सव के अंतर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें चित्रकला, कबाड़ से जुगाड़, निबंध एवं रंगोली प्रतियोगिताओं में 15 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। चित्रकला सीनियर वर्ग में अग़ेका मिश्र प्रथम, शगुन सोनी द्वितीय स्थान पर रहे; और जूनियर वर्ग में ओजरवी प्रथम, कुणाल कश्यप द्वितीय स्थान पर है। निबंध प्रतियोगिता में कीर्ति प्रथम, रुद्राष्टक द्वितीय। रंगोली प्रतियोगिता में सपना शाह को विशेष पुरस्कार दिया गया। कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता में कीर्ति को प्रथम, युवराज शाही को द्वितीय पुरस्कार मिला। सभी प्रतियोगिताएं सुश्री तबस्सुम खान के निर्देशन में आयोजित हुई।

इसी कड़ी में नृत्य सुरसंगम संस्था द्वारा गणेश वंदना, रंगीलो मारो ढोलना, गलती से रिंगटोन, महाभारत जैसे गीतों पर दिव्या चौधरी, वंदना सिंह, आरती मिश्रा, आयुषी गुप्ता, अभिषेक एवं अन्य कलाकारों ने प्रस्तुतियां दीं। यूपी महोत्सव के गायन प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में विधि शर्मा प्रथम, तेज श्रीवास्तव द्वितीय और आदित्य तृतीय; इसके अलावा सीनियर वर्ग में सत्यम सिंह प्रथम, ममता वर्मा द्वितीय और अर्पित तृतीय स्थान पर रहे। डांस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में ओजस्वी प्रथम, भार्गव द्वितीय और गौरी तृतीया; सीनियर वर्ग में सिमरन प्रथम, जोया द्वितीय और शीतल तृतीय स्थान पर रहे।

यूपी महोत्सव की संस्कृतिक संध्या का शुभारंभ भोजपुरी लोक गायिका प्रिया पाल ने देवी गीत से किया और श्रोताओं को भगवती देवी की भक्ति का रसपान कराया। इसी क्रम में उन्होंने अपनी खनकती हुई आवाज में भोजपुरी गीत मैसे नइया मे लक्ष्मण राम गंगा मइया धीरे बहो, कन्हैया मैं तो नाचूँगी तेरी मुरली पे, रामा लखन दोनों भईया अवध रहवईया उन्हीं के संग आए हैं को सुना कर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। इसी क्रम में प्रिया पाल ने अपनी सुमधुर आवाज में फेक दिहले थरिया बलम गईले झरिया, पियवा जाती बानी पुलिस के बहलिया में और हे पिया हमको घुमाई दे यूपी महोत्सव भोजपुरी गीत को सुना कर श्रोताओं की असंख्य तालियां बटोरीं।

लखनऊ। महोत्सव में आज संडे फन डे के रूप में मनाया गया। लोगों ने जमकर खरीदारी की, झुलों संग लोगों ने लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाया। लक्ष्मणपुर अवध महोत्सव स्थल पर जायके के शौकीनों के लिए कश्मीरी कहवा, कश्मीरी मेवे और बीकानेरी भुजिया, राजस्थानी नमकीन के साथ तरह तरह के अचार मुरब्बे जनता को आकर्षित कर रहे हैं।  महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों के चटपटे और जायकेदार उत्पाद एक ही स्थान पर आसानी से उपलब्ध हैं। कश्मीर से आए मिर्जा अखलाक के स्टाल पर कश्मीर का सुप्रसिद्ध कहवा मौजूद है इसके अतिरिक्त चिलगोजे, काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट, अखरोट गिरी और कश्मीरी खजूर विशेष आकर्षण का केन्द्र हैं। 

चूर्ण उद्योग के स्टाल पर मोटापा घटाने में सहायक रोस्टेड अलसी, शुगर नियंत्रण और जोड़ों के दर्द में सहायक मद्रासी मेथी, गैस कब्ज व एसिडिटी के लिए हरण वटी, पुरानी खांसी, नजले व कफ के लिए पहाड़ी अदरक तथा दमा, अस्थमा के लिए पहाड़ी कद्दू के बीज उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त महोत्सव स्थल पर राजस्थानी नमकीन के एक दर्जन से ज्यादा उत्पाद जिनमें बीकानेरी भुजिया, खट्टी मीठी दालमोठ, लहसुन भुजिया, बेसन के गट्टे, अमेरिकन भुट्टे, कुरमुरे गेंहू व पंचरतन मिक्स नमकीन के स्वाद जनता को लुभा रहे हैं। 

यूपी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह और एन. बी. सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। 

Comments

Popular posts from this blog

मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ का प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव सहकारिता भवन में सकुशल संपन्न हुआ

 संवाददाता लखनऊ l मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० (सम्बद्ध उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ) का  प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव आज  सहकारिता भवन सभागार , लखनऊ में सकुशल संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  केंद्रीय राज्य मंत्री ( कौशल किशोर) आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार रहे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में उ०प्र० राज्य कर्मचारी महासंघ एवं उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  एस०पी० सिंह,  कमलेश मिश्रा,  नरेन्द्र प्रताप सिंह, उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  राम विरज रावत, पूर्णिमा सिन्हा उर्फ़ पूनम सिन्हा (फाउंडर ऑफ़ परिषद् ऑफ़ सहकारिता बैंक), प्रांतीय संरक्षक, मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० की  प्रभा सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के  दिवाकर सिंह, प्रांतीय अध्यक्ष एवं कनौजिया विनोद बुद्धिराम, कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष,  चुनाव अधिकारियों की देख-रेख में चुनाव सकुशल संपन्न कराया गया । इस चुनाव में “स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग” क

सरकार ने शीघ्र मांगे नहीं मानी तो पेंशनर स्थगित आंदोलन पुनः चालू करेंगे

 ...   संवाददाता। लखनऊ  ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति और स्टेफको के संयुक्त तत्वाधान में आज एक सभा आवश्यक वस्तु निगम के गोखले मार्ग स्थित मुख्यालय में प्रांतीय महामंत्री राजशेखर नागर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें पिछले दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान में पेंशनरों की रैली और जंतर मंतर पर अनशन के दौरान श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा समिति के राष्ट्रीय नेताओं को बुलाकर वार्ता करने एवं आश्वासन देने के बाद आंदोलन स्थगित रखने की जानकारी दी गई।सभा में वक्ताओं ने कहा कि हमें अब सरकार के कोरे आश्वासनों पर विश्वास नहीं करना चाहिए और अगर सरकार शीघ्र ही हमारी मांगे नहीं मानती है तो स्थगित आंदोलन को पुनः और बड़े स्तर पर जारी करना चाहिए।तभी सरकार कोई ठोस कार्रवाई करेगी।समिति के राष्ट्रीय सचिव राजीव भटनागर ने बताया कि श्रम सचिव के साथ शीघ्र एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने का प्रयास हो रहा है जिसमें न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।अनेक वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा भी समिति के नेताओं से वार्ता कर उनकी मांगों का समर

पेंशनरों ने मुख्यमंत्री से पेंशन बढ़ाने और बकाया एरियर्स के भुगतान कराने की माँग की

 लखनऊ/संवाददाता   10 जुलाई। ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति के महामंत्री राज शेखर नागर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के  जनता  दर्शन  में   ईपीएस-95  पेंशनरों की   न्यूनतम पेंशन बढ़वाने ,फ्री मेडिकल सुविधा दिलवाने की माँग की। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश  के अधिकांश निगमों में छठा  वेतनमान का  एरियर का भुगतान नही हुआ है जबकि  पेंशनरों को बहुत कम पेंशन मिलने से आर्थिक बदहाली झेल  रहे हैं।  इसलिए  मुख्यमंत्री से सभी निगमों के  पेंशनरों  को छठे वेतनमान के बकाया एरियर्स का  भुगतान करने के आदेश निर्गत करने की भी माँग की गई। आवश्यक वस्तु निगम में पेंशनरों की  महासमिति की  बैठक मे  निर्णय लिया गया कि  यदि  बकाया एरियर्स का भुगतान शीघ्र नहीं किया गया तो निगम के सेवानिवृत्त कर्मी   अनशन पर बैठेंगे।       महासमिति की बैठक में हबीब खान, राजीव  भटनागर, पी के  श्रीवास्तव, फ्रेडरिक क्रूज,एन सी सक्सेना,राजीव पांडे, सतीश श्रीवास्तव  पीताम्बर भट्ट उपस्थिति रहे।  राजीव भटनागर  मुख्य समन्वयक  उत्तर प्रदेश।