Hot Posts

6/recent/ticker-posts

7 से 9 मार्च को नेशनल सोलर एंड ईवी एक्सपो 2024 आयोजित होगा इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में

...
संवाददाता। लखनऊ 
7 से 9 मार्च को नेशनल सोलर एंड ईवी एक्सपो 2024 का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा 
उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन एवं सह आयोजक यूपीनेडा के साथ साथ यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड लखनऊ द्वारा ऐसोचैम यूपी यूके के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। नेशनल सोलर एंड ईवी एक्सपो 2024 का आयोजन उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन हमेशा से ही प्रदेश स्तर पर जन जन को सोलर और पर्यावरण संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करता आया है, प्रधानमंत्री मोदी की सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को प्रदेश सरकार की सहायता से इस योजना में और तेजी आए और ज्यादा ज्यादा इसका लाभ जन जन तक पहुंचे, इसी क्रम को बृहद रूप देते हुए उत्तर प्रदेश सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन ने "एक छत एक समाधान" के लिए एक्सपो का आयोजन करने जा रही है, जिसमे 10 बड़े राज्यों से विभिन्न कंपनियाँ अपने प्रोडक्ट जैसे बैटरी, पैनल, इन्वर्टर, अर्थिग, केबल ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड और हाइब्रिड सोलर का प्रदर्शन करेगी। वहीं आज के पर्यावरण को शुद्ध रखने के मुहिम में इलेक्ट्रिकल गाड़ियों का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

इस एक्सपो का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री की योजना सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना" को जन जन तक पहुंचना है जिसमे प्रधानमंत्री जी द्वारा 1 करोड़ घरों में सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना में लगभग 22 हजार मेगा वॉट का लक्ष्य 2022 से 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
एक्सपो का आयोजन राज्य सरकार के सोलर योजनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है-
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना,
 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य 22 हजार मेगावॉट को जल्द से जल्द पूरा कर देश में पर्यावरण
संरक्षण किया जाए,
विभिन्य राज्यों से भाग लेने वाली कंपनियों को एक छत एक समाधान से लाभ मिलेगा जिसमे बेचने वाले और खरीदने वाले एक ही छत के नीचे होंगे।
प्रेस कान्फ्रेंस में यूपीएसपीडीए के संरक्षक एवं एसोचैमयूपी-यूके के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तारिक हसन नकवी, यूपीएसपीडीए के अध्यक्ष अनवेश सिंह चौहान एसोचैमयूपी-यूके अध्यक्ष डीपी सिंह, यूपीएसपीडीए के उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, अखिलेश त्रिपाठी,आईएनए सोलर के उपाध्यक्ष अजय शर्मा, एवं लूम सोलर से संजय मिश्रा इत्यादि एकसपो के अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments