Hot Posts

6/recent/ticker-posts

सशस्त्र सेना की ओर अग्रसर एनसीसी कैडेट्स के कदम : अग्निवीर

...

 संवाददाता  
लखनऊ। 20 यू.पी. गर्ल्स बटालियन लखनऊ के तत्वाधान में 20 मार्च को ए.पी सेन डिग्री कॉलेज लखनऊ में 160 एनसीसी बालिका कैडेटस को भारतीय सेना में अग्निवीर स्कीम के तहत आर्मी, नेवी एवं एयरफोर्स में शॉर्ट-टम के लिए युवाओं की भर्ती की जानकारी दी गई। जिसका कार्यकाल 4 वर्षों का होता है। तत्पश्चात् इनमें से 25% अग्निवीरों को रेगुलर कैडर के लिए रखा जाता है इसके तहत 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती की जाती है। इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में 2 बार किया जाता है। उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके शारिरीक फिटनेस, मानसिक योग्यता और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाता है। रैली में शारिरीक दक्षता परीक्षण लिखित परीक्षा तया मेडिकल परीक्षण सहित कई परीक्षण शामिल है।
इस कार्यक्रम में एपी सेन डिग्री कॉलेज लखनऊ की प्राचार्या प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव, मैंनेजिग कमेटी के सेक्रेटरी डॉ. मुखर्जी, एसोसिएट एनसीसी ऑफीसर कैप्टन मोनिका श्रीवास्तव, एवंम समस्त स्टाफ तथा 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के समादेशाधिकारी कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी, सूबेदार मेजर ओमप्रकाश यादव, सीनियर जी.सी.आई नंदिता यादव, जी.सी.आई खुशबू तिवारी, जी.सी. आई शालिनी यादव, पी आई स्टाफ एवंम भारतीय सेना से आए प्रशिक्षित स्टाफ मौजूद थे। इस मौके पर आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफीस से आए हवलदार इंद्रजीत शमी एवं हवलदार उपेन्द्र ने कैडेट्स को अग्निवीर योजना की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराया साथ ही एनसीसी कैडेट्स को इस भर्ती में मिलने वाले लाभ से अवगत कराया। तथा कैडेट्स को सेना में आफीसर कैडर में नियुक्ति के लिए प्रेरित किया।
इसके बाद कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी ने सभी उपस्थित 160 एन०सी०सी० बालिका कैडेटों को सम्बोधित किया और संस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दिया, जिसमे उन्होने एन०सी०सी० से मिलने वाले लाभों के बारे में भी बताया।

Post a Comment

0 Comments