Hot Posts

6/recent/ticker-posts

दिव्य प्रेम सेवा मिशन के द्वारा लखनऊ में जनेश्वर मिश्र पार्क में चल रहे छः दिवसीय मंचन जाणता राजा ने आज शुकवार को भी हजारों दर्शकों का मन मोह लिया

 संवाददाता /लखनऊ


 मंचन में छत्रपति शिवाजी की माता जीजाबाई ने मुगल शासन  के खिलाफ ललकार  भरते हुए अपने पुत्र शिवा से कहा कि तुम्हारे साथ माता का आशीर्वाद है और तुम्हारी तलवार में आज से तुलजा भावानी साक्षात निवास करेगी । उन्होने ने अपने पुत्र से यह भी कहा कि तुम अपने पिता और मामा की तरह मुगल दरबार में चाकरी नही करोगे बल्कि स्वतंत्र होकर स्वयं साक्षात शिव की तरह शिवा बनकर हिंदवी स्वराज की स्थापना करनी होगी। इस मंचन से प्रदेश के अनेक जिलो से आये हजारों दर्शक भाव विभोर हो गये। 27/10/2023 को मुख्य अतिथि प्रदेश के पर्यटन एवं धर्म संस्कृति मंत्री मा. जयवीर सिंह , विशिष्ट अतिथि के रुप में पूज्य संत महामण्डलेश्वर जूना अखाडा हरिद्वार उमाकान्तानन्द एवं प्रदेश कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही जी, अवध प्रान्त प्रचारक कौषल जी, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेशराम, राकेष जैन पर्यावरण प्रमुख, विधायक नीरज बोरा, पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया, प्रशान्त भाटिया के साथ प्रमुख सचिव नवनीत सहगल, युवा नेता भाजपा आशुतोष सिंह आशु, प्रदेश भाजपा कार्यालय प्रभारी रामानन्द कटियार सहित प्रदेश व महानगर के हजारो लोग उपस्थित रहे। दिव्य प्रेम सेवा मिशन एक स्वैच्छिक सेवा संगठन है जो हरिद्वार में कुष्ठ पीड़ित, अनाथ, असहाय निराश्रित लोगों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वावलम्बन के अनेक प्रकल्पों का संचालन निःशुल्क रूप से समाज के सहयोग से विगत 27 वर्षाें से निरन्तर कर रहा है।दिव्य प्रेम सेवा मिशन द्वारा दिनाँक 26 से 31अक्टूबर 2023 तक हिंदवी स्वराज्य स्थापना के 350वें वर्ष पर छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित विश्व के सबसे बड़े महानाट्य ‘जाणता राजा’ का आयोजन लखनऊ, उ0प्र0 के जनेश्वर मिश्र पार्क में किया जा रहा है। दिव्य प्रेम सेवा मिशन के अध्यक्ष डाॅ. आशीष गौतम जी ने कहा कि इस महानाट्य को आयोजित करने का निर्णय दो सात्विक उद्देश्यों के लिए किया गया है पहला यह कि वर्तमान युवा पीढ़ी के सामने एक ऐसे महान योद्धा के चरित्र की प्रस्तुति हो जिसे देखकर व समझकर युवा पीढ़ी अपने जीवन की दषा-दिशा तय कर सकें। अपनी संस्कृति एवं इतिहास अनेक वीरों की शौर्य गाथाओं से भरा हुआ है परन्तु समाज के एक बड़े वर्ग को इसकी जानकारी तक नही है। उन्ही वीरों में से एक हैं छत्रपति शिवाजी महाराज। दूसरा पवित्र उद्देश्य यह है कि संवेदनशील समाज को दिव्य प्रेम सेवा मिशन के सेवा कार्यों से जोड़ना। डाॅ.आषीष गौतम जी ने आगे बताया कि कार्यक्रम को सवा लाख लोगों को दिखाने का लक्ष्य रखा गया है। 
सेवा मिशन के संयोजक संजय चतुर्वेदी जी ने बताया कि इस कार्यक्रम से समाज में आने वाली युवा पीढ़ी में चरित्र और संस्कार का निर्माण होगा। कार्यक्रम आयोजन से आम नागरिकों के साथ छात्रों, व्यवसायिक, राजनैतिक, चिकित्सा, शिक्षा आदि क्षेत्रों से जुडे़ लोगों में अपार उत्साह देखने को मिल रहा है।

Post a Comment

0 Comments