Hot Posts

6/recent/ticker-posts

दिल्ली पब्लिक स्कूल शहीदपथ ने अपने गौरवशाली दस वर्ष पूर्ण होने पर "इनक्विज़ेस्ट" २३ का किया आयोजन

  संवाददाता:लखनऊ

लखनऊ । दिल्ली पब्लिक स्कूल शहीदपथ के दस गौरवशाली वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक उत्सव, "इनक्विज़ेस्ट" २३ की गतिविधियों से गुलजार रहा। इस गौरवशाली अवसर का जश्न मनाने के लिए, आयोजन समिति में सीईओ  स्व पाल, प्रो वी. अध्यक्ष अभिषेक पाल, प्रधानाचार्या डॉ० मंजू लखनपाल व उप प्रधानाचार्या स्वाति सिंह मल्होत्रा इत्यादि ने एक भव्य साहित्यिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक और तकनीकी उत्सव इनक्विज़ेस्ट' २३ का आयोजन किया । जिसमें लखनऊ के 25 प्रसिद्ध स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि अखिलेश मिश्रा ( आईएएस और विशेष सचिव उच्च शिक्षा उत्तर प्रदेश सरकार और विशिष्ट अतिथि राकेश कुमार पांडे (जिला विद्यालय निरीक्षक) का गर्मजोशी से पारंपरिक स्वागत किया गया।उत्सव की शुरुआत पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई, जो अंधेरे को दूर करने और एक ज्ञानवर्धक और आनंददायक कार्यक्रम की शुरुआत का प्रतीक है। दिव्य नारी शक्ति को श्रद्धांजलि देने वाले मनमोहक दुर्गा स्तुति नृत्य प्रदर्शन से दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।
दिल्ली पब्लिक स्कूल शहीद पथ लखनऊ की सीईओ स्वाति पाल ने सभी उपस्थित लोगों का गर्मजोशी से स्वागत किया। मुख्य अतिथि ने सांस्कृतिक संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए एक प्रेरक भाषण दिया। एक जीवंत बैंड प्रदर्शन ने कार्यक्रम में ऊर्जा का संचार किया, पारंपरिक और समकालीन संगीत के मिश्रण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।एक प्रतीकात्मक संकेत में मुख्य अतिथि ने आकाश में कई रंग-बिरंगे गुब्बारे छोड़े और फिर स्कूल ने अपना पैंडोरा •बॉक्स खोला और विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की। हास्योत्सव के दौरान अलौकिक शब्दों ने अंग्रेजी में प्रवीणता का परीक्षण किया, जबकि हास्योत्सव के दौरान हवा हंसी से भर गई, जिसमें प्रतिभाशाली स्टैंड-अप कॉमेडियन शामिल थे, जिन्होंने अपने हास्य उपाख्यानों से दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया।
गणित-ए-जादूगर ने गणितीय कौशल और युक्तियों का आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया, जिससे दर्शक संख्याओं के भीतर छिपे जादू से आश्चर्यचकित रह गए। विविध परंपराओं के लिए एकता और प्रशंसा की भावना को बढ़ावा दिया गया। सांस्कृतिक समारोह के दूसरे दिन की शुरुआत एक विचारोत्तेजक वाद-विवाद प्रतियोगिता, "टेक दे बैट" से हुई। प्रतिभागियों ने अपनी वाक्पटुता और आलोचनात्मक सोच का प्रदर्शन किया, जिटरबग नृत्य प्रतियोगिता के साथ कार्यक्रम की लय ने एक उत्साहित मोड़ ले लिया। प्रतिभागियों ने इस जीवंत और संक्रामक नृत्य शैली के सार को दर्शाते हुए, अपनी ऊर्जावान और समकालिक नृत्य चाल का प्रदर्शन किया।संगीतमय कार्यक्रम "यूफोनी ने आवाजों और वाद्ययंत्रों के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मंत्रमुग्ध कर देने वाली धुनों और भावपूर्ण प्रस्तुतियों ने दर्शकों पर अमिट प्रभाव छोड़ा। मैथ-ए-मैजिशियन एक शानदार प्रदर्शन के लिए लौटा, जिसने दर्शकों को आश्चर्यजनक गणितीय चालों से मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसने तर्क को चुनौती दी और सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। रोबोनीर, रोबोटिक्स प्रतियोगिता, ने प्रतिभागियों की तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी रोबोटिक्स कृतियों का प्रदर्शन किया। दर्शक नवीनता और कौशल के प्रदर्शन से आश्चर्यचकित रह गए।मुख्य अतिथि अखिलेश निगम, आई पी एस के आगमन पर बहुप्रतीक्षित क्षण आया और सम्मानित अतिथि विंग कमांडर प्रवीण कुमार तिवारी ने योग्य विजेताओं को पुरस्कार वितरित करने के लिए मंच की शोभा बढ़ाई। उनकी उपस्थिति ने कार्यक्रम की प्रतिष्ठा बढ़ा दी और पुरस्कार प्राप्त करते ही विजेताओं के चेहरे गर्व से चमक उठे। संस्था की प्राचार्या ने प्रतिभागियों, आयोजकों, प्रायोजकों और विशिष्ट अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन दिया। प्राचार्या ने प्रतिभा के पोषण और सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के महत्व पर जोर दिया।"हिप हॉप" शैली के नृत्य प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम अपने ऊर्जावान चरम पर पहुंच गया जिसने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। प्रतिभागियों ने सांस्कृतिक तत्वों के साथ समकालीन नृत्य का मिश्रण करते हुए अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मां दुर्गा के स्तुति पर्व नवरात्र के उपलक्ष्य में विद्यालय प्रांगण में पारंपरिक नृत्य शैली 'डांडिया' का भी आयोजन धूमधाम से मनाया गया। जिसमें समस्त विद्यालय परिवार, अभिभावक एवं क्षेत्रीय लोगों द्वारा 'डांडिया' नृत्य का प्रस्तुतीकरण एवं आनंदमय वातावरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।सांस्कृतिक समारोह का दूसरा दिन बेहद उत्साहपूर्ण रहा।

Post a Comment

0 Comments