Hot Posts

6/recent/ticker-posts

श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला के 125 वर्ष एवं लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के 25 वर्ष पूर्ण होने पर लाइट एंड साउंड सो कार्यक्रम का हुआ आयोजन

...
संवाददाता लखनऊ 
श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला के 125 वर्ष एवं लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के 25 वर्ष पूर्ण होने पर लाइट एंड साउंड सो समर्पित साहिब श्री गुरु नानक देव जी पर आधारित एक लाइट एवं साउंड शो कलि तारण गुरु नानक आया सुखनवर रंगमंच पटियाला के कलाकारों द्वारा जिसमें मुख्य भूमिका जोगा सिंह खीवा, जसविंदर सिंह, जसवंत जीत कौर एवं अन्य कलाकारों द्वारा निभाई गई।
         लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व कार्तिक पूर्णिमा के दिन सन 1469 में हुआ श्री गुरु नानक देव जी ने शैशव काल से अंधविश्वास एवं कर्मकांडों का विरोध किया जिसका सजीव चित्रण लाइट एवं साउंड के माध्यम से किया गया भाई मरदाना जी, श्री गुरु नानक देव जी, मेहता कालू जी, बीबी नानकी जी का चित्रण सिख मर्यादा अनुसार किया गया एवं अन्य वृतांत कलाकारों एवं ग्राफिक के माध्यम से एल ई डी पर प्रदर्शित कर किए गए वही नदी में श्री गुरु नानक देव जी का अंतरध्यान होना एवं वही नदी के बाहर आने के पश्चात परमेश्वर का प्रचार एक ओंकार सतिनाम करता पूरख निरभउ निरवैर अकाल मूरत अजूनी सैभंग गुरप्रसाद मूल मंत्र का सजीव चित्रण देखकर श्रद्धालु गण आध्यात्मिकता से मुग्ध हो गए। इस शो में गुरु नानक देव जी की उदासियों का इस प्रकार चित्रण किया गया कि वास्तविकता में बैठे हुए दर्शन युग में पहुंच गए बाबर द्वारा किए गए हमलों को एवं श्री गुरु नानक देव जी द्वारा बाबर को जाबर कहना दिखलाया गया अंत में करतारपुर साहिब श्री गुरु नानक देव जी का किरत करते हुए उनका जीवन एवं सन 1539 में करतारपुर ज्योति जोत समाने के पश्चात हिंदू मुस्लिम में दाह संस्कार को दिखलाया गया जब चादर उठाई गई तो चादर के दोनों भागों में फूल दिखाई दिए जिससे यह स्पष्ट होता है कि गुरु नानक देव जी केवल सिखों, हिंदुओं के रहिबर नहीं थे अपितु मुसलमान एवं अन्य धर्म के मानने वालों के जगतगुरु थे।
          महामंत्री हरपाल सिंह जग्गी ने बताया कि इस शो के माध्यम से सबसे बड़ा संदेश यह मिलता है कि सब धर्मों में श्रेष्ठ धर्म मानवता का धर्म है। शो का अंत श्री गुरु नानक देव जी के शबद कलि तारण गुरु नानक आया जिन्होंने विश्व में अध्यात्म का दीपक जलाते हुए अज्ञानता अंधविश्वास जाति-पात स्त्री पुरुष में मतभेद कर्मकांडों को दूर किया। इस शो के अंतर्गत पूर्व डी0जी0पी0 श्री आर0 पी0 सिंह जी द्वारा लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अंतर्गत सदर में चलाई जा रही सिविल सर्विसेज की सराहना की।
          प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी समाज में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और समाज के नौजवान सिविल सर्विसेज में जाएं इसके लिए लगातार योजनाएं चल रही है और प्रयास कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को कोचिंग और अन्य सुविधाओं के लिए भी आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है।
          सिंह सभा के महामंत्री हरमिंदर सिंह टीटू ने बताया कि 26 और 27 नवंबर को गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश पर्व बड़ी श्रद्धा और प्यार के साथ मनाया जा रहा है हमेशा की तरह कार्तिक पूर्णिमा वाले दिन साहिब श्री गुरु नानक देव जी महाराज के प्रकाश उत्सव पर डी ए वी इंटर कॉलेज ऐशबाग रोड के बड़े मैदान में मुख्य आयोजन किया जा रहा है जिसमें 25000 से ज्यादा भक्तगण और संगत शामिल होंगे जिनके लिए लंगर का प्रबंध किया जा रहा है। 27 नवंबर को ही डीएवी इंटर कॉलेज में मेडिकल कैंप और रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा।
          कार्यक्रम की समाप्ति पर अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने लाइट एंड साउंड शो के कलाकारों और दर्शकों का प्रबंधकगणों का लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से धन्यवाद दिया।

Post a Comment

0 Comments