Hot Posts

6/recent/ticker-posts

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आज राजधानी लखनऊ में रन फ़ॉर यूनिटी रैली का आयोजन किया गया

...
सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर आज राजधानी लखनऊ में रन फ़ॉर यूनिटी रैली का आयोजन किया गया
 संवाददाता लखनऊ

 हजरतगंज स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रन फ़ॉर यूनिटी रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 रैली में हजारों की संख्या में छात्र, खिलाड़ियों, सेना के जवानों सहित हजारों की संख्या में बच्चों युवाओं और बुजुर्गों ने भी भाग लिया।इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी सहित सरकार के कई मंत्रियों और विधायकों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज के अवसर पर हमें उन उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों और नेताओं का भी स्मरण करना चाहिए जिन्होंने भारत को आजाद कराने मैं और स्वतंत्र भारत के निर्माण में अपनी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण किया है आज जब भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था तो 562 अनेको रियासतों में बांटा हुआ भारत था। अंग्रेजों ने जानबूझकर रियासतों के विलय करने या अलग रखने का निर्णय किया था ऐसे में सरकार के गृहमंत्री के रूप में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके कारण हमारा भारत एक हो पाया। यह उनकी दूरदर्शिता और कूटनीति और रणनीतिक क्षमता का परिणाम था कि भारत की एकता और अखंडता सुनिश्चित की जा सके। सरदार पटेल ने तमाम रियासतों का भारत में विलय कराया और यदि सरदार पटेल जी को जम्मू कश्मीर का विलय का काम भी सौंपा गया होता तो 370 की समस्या किसी भी सूरत में ना होती और तभी समाप्त हो गई होती। कल्पना कीजिए कि यदि सरदार पटेल ने उस समय सूझबूझ और दृढ़ता का परिचय ना दिया होता तो आज भारतवासियों को जूनागढ़ और हैदराबाद जाने के लिए वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता पड़ती । स्वतंत्र भारत को एक भारत बनाने में जो सरदार पटेल की भूमिका रही है उसको प्रमुखता से देश के सामने आने नहीं दिया गया।

पिछले लंबे समय से हम सरदार वल्लभ भाई पटेल को वो सम्मान दिलाने के लिए काम कर रहे हैं, जिसके वे हकदार हैं. रन फ़ॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन हर साल इसलिए किया जा रहा है. जिससे सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन के बारे में लोगों को पता चले।
रक्षामंत्री ने कहा कि स्वतंत्र भारत को एक भारत बनाने में सरदार पटेल की जो भूमिका रही है, उसको प्रमुखता से सामने नहीं आने दिया गया। जबकि सरदार पटेल ने केवल एक भारत पर ही काम नहीं किया, बल्कि भारत को चलाने के लिए सिविल सेवाओं जैसे ‘स्टील फ्रेम’ का भी निर्माण किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में सरदार पटेल की 182 फीट ऊंची प्रतिमा को स्थापित कराई है।उसका नाम है ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी रखा गया है. यह प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से भी बड़ी है।दुनिया की कोई भी प्रतिमा सरदार पटेल की इस प्रतिमा से बड़ी नहीं है। रक्षा मंत्री ने कहा कि आज देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी का बलिदान दिवस है उनको भी श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं।

दौड़ का समापन केडी सिंह बाबू स्टेडियम में उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक जी द्वारा किया गया केडी सिंह बाबू स्टेडियम में क्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्रा, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, एमएलसी पवन सिंह चौहान, रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम संयोजक विवेक सिंह तोमर, सहसंयोजक प्रवीण गर्ग मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments