Hot Posts

6/recent/ticker-posts

लखनऊ के डिवाइन हॉस्पिटल में किया गया सफलता पूर्वक ऑपरेशन

...
 संवाददाता 
लखनऊ। डॉ. (प्रोफेसर)ए.के. श्रीवास्तव द्वारा, अध्यक्ष,डिवाइन हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल,पूर्व प्रोफेसर और एचओडी कार्डियक सर्जरी, एस.जी.पी.जी.आई.एम.एस.

मुंबई में होटल मैनेजमेंट का काम करने वाले 36 वर्षीय पुरुष मिस्टर एक्स को 5 से 6 दिनों से सास फूलने के साथ-साथ सीने में तेज दर्द हो रहा था। उनका निदान एसेन्डीग एओरटा के विच्छेदन के रूप में किया गया था,जो हृदय से निकलने वाली मुख्य रक्त नली है जो हृदय के पूरे रक्त को पूरे शरीर में ले जाती है। विच्छेदन का अर्थ है महाधमनी के भीतर की महाधमनी की भीतरी परत को टुकड़ों में फाड़ना और नीचे कोरोनरी धमनियों की उत्पत्ति तक पूरी लंबाई तक और ऊपर मस्तिष्क और दाहिनी बांह से शुरू होने वाली पहली धमनी के नीचे तक फैला हुआ है। इसके अलावा उन्हें गंभीर महाधमनी पुनरुत्थान भी हो गया, जिसका अर्थ है कि महाधमनी वाल्व अक्षम हो गया और महाधमनी से पूरा रक्त हृदय में वापस आ रहा है। इस गंभीर बीमारी के साथ,हृदय की कार्यक्षमता 36 तक कम हो गई और आकार 52 मिमी से बढ़कर 83 मिमी हो गया। उन्हें एक बहुत बड़े ऑपरेशन की सलाह दी गई,जो चलेगा 8-10 घंटे चलेगा।
मृत्यु सहित 50 से अधिक जोखिम और बहुत महंगा इलाज। चूंकि वह यूपी के बहराईच का रहने वाला है इसलिए उसे लखनऊ ले जाया गया और मुंबई में संचालित होने को तैयार नहीं था।उन्हें डिवाइन हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। उनका बेन्टाल ऑपरेशन नामक सफल ऑपरेशन हुआ, जिसमें उनकी फटी हुई एसेन्डीग एओरटा को 24 आकार की कृत्रिम ट्यूब से बदल दिया गया और क्षतिग्रस्त महाधमनी वाल्व को 23 आकार की कृत्रिम हृदय वाल्व कृत्रिम अंग से बदल दिया गया।दोनों कोरोनरी धमनियों को कृत्रिम ट्यूब में प्रत्यारोपित किया गया। ट्यूब के दूसरे सिरे को महाधमनी के स्वस्थ भाग से जोड़ा गया। पूरा ऑपरेशन लगातार 8 घंटे तक चला, जहां दिल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। टैकॉन
100 मिनट तक और लाइफ सपोर्टेड मशीन 240 मिनट तक चली। ऑपरेशन के बाद उनका दिल आगे फिर दूसरे सपोर्ट मशीन IABP द्वारा सहायता प्रदान की गई है (अगले 20 घंटों के लिए। सहायक उपकरण। आमतौर पर, इस प्रकार के ऑपरेशन में 50 से अधिक लोगों की मृत्यु दर होती है और यहां तक कि दुनिया के सबसे अच्छे हाथों में भी भारत में बहुत कम केंद्र हैं,जो ऐसा करने का साहस करते हैं।

Post a Comment

0 Comments