Hot Posts

6/recent/ticker-posts

आईटी मेट्रो के समीप स्थित 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ में सर्टिफिकेट वितरण समारोह आयोजित किया गया

...
संवाददाता 
लखनऊ। सर्टिफिकेट वितरण समारोह के अंतर्गत बटालियन ने 95 एनसीसी कैडेट्स को प्रमाण पत्र वितरित किया।
प्रमाण पत्र का वितरण बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल रत्नाकर त्रिवेदी के हाथों संपन्न हुआ।
उक्त अवसर पर बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल त्रिवेदी सर्टिफिकेट वितरित करते समय कैडेट्स से व्यक्तिगत तौर पर भी मुखातिब हुए उन्होंने कैडेट्स से बातचीत करते समय उनके भविष्य की आगामी योजनाओं के बारे में जाना और साथी उन्हें उनकी योजनाओं में सफल होने हेतु सफलता के सूत्र भी बताएं। 

कर्नल त्रिवेदी ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि"प्यारे बच्चों !आप कोई साधारण व्यक्ति नहीं ,आप एनसीसी कैडेट्स है,।
 आपका भविष्य आपकी मुट्ठी में है। जन्म भले ही आपने किसी भी परिवार और किसी भी स्थिति में लिया हो लेकिन अपने भविष्य को संवारने, अपनी स्थिति को ठीक करने की जिम्मेदारी आपकी है और वह आप कर सकते हैं इसके लिए आपको जिद्दी होना पड़ेगा 
 और वह जिद् आपकी जीत में बदलनी चाहिए, वह जीद् आपकी मेहनत होनी चाहिए, वह जिद् आपकी पढ़ाई होनी चाहिए, वह जीद् आपकी पढ़ाई में अच्छे परसेंटेज और अच्छे नंबर होने चाहिए ,वह जीद् आलस्य को भगाने की होनी चाहिए और जब आप एक बार इस जिद् को जीत में बदल देंगे फिर आपको कोई भी हरा नहीं पाएगा और फिर आप सफलता की कहानी लिखते जाएंगे। इसलिए बच्चों" जिद्दी बनो" क्योंकि "सकारात्मक ज़िद् में जीत है"।
"खेलो ,पढ़ो आगे बढ़ो"।
एनसीसी कैडेट्स भी अपने कमान अधिकारी की बातों को बहुत ध्यान से सुन रहे थे और उत्साहित हो रहे थे। 

उक्त मौके पर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती विश्वविद्यालय लखनऊ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्नातकोत्तर महाविद्यालय लखनऊ, कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्री कॉलेज, ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल आदित्य एनसीसी कैडेट्स उपस्थित थे जिन्हें प्रमाण पत्र दिया गया।
20 यूपी गर्ल्स बटालियन के सूबेदार मेजर बाल बहादुर राणा और सूबेदार मेजर ओम प्रकाश यादव के नेतृत्व में कार्यक्रम संपन्न हुआ। सीनियर जीसीआई नंदिता यादव व जीसीआई खुशबू तिवारी ने कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की थी ,कैप्टन प्रतिमा शर्मा भी उपस्थित रहीं और वितरण समारोह को बहुत ही अच्छे तरीके से संचालित करवाया।

Post a Comment

0 Comments