Hot Posts

6/recent/ticker-posts

आनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें एमएसएमई : अवस्थी


...
संवाददाता। लखनऊ 
आनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें एमएसएमई : अवस्थीआनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें एमएसएमई : अवस्थीआनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें एमएसएमई : अवस्थी
लखनऊ, 26, 2024 जून। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री अवनीश अवस्थी ने कुटीर, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) के आनलाइन माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि सरकार 'इन्वेस्ट यूपी' जैसी पहल के जरिये खुद ही एमएसएमई के दरवाजे पर पहुंचना चाहती है, अब एमएसएमई को भी कदम आगे बढ़ाना चाहिये।


श्री अवस्थी ने उद्योग मंडल 'द एसोसिएटेड चैम्बर्स आफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री आफ इंडिया' (एसोचैम) द्वारा बुधवार को आयोजित दो दिवसीय 'उत्तर प्रदेश एमएसएमई सम्मेलन' के एक सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में सारी चीजें इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। राज्य सरकार की तमाम योजनाएं आनलाइन हैं।

 

इंटरनेट के जरिये उन योजनाओं का लाभ आसानी से लिया जा सकता है मगर सम्भवत: जागरूकता की कमी के कारण इसका पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की पहल 'इन्वेस्ट यूपी' का जिक्र करते हुए कहा कि सभी एमएसएमई उद्यमियों को इस बारे में जानना चाहिये।


 श्री अवस्थी ने कहा कि आज के दौर में सरकार खुद एमएसएमई के दरवाजे तक पहुंचना चाहती है। इन्वेस्ट यूपी के जरिये ये ही कोशिश की जा रही है। आप राज्य के उद्योग सम्बन्धी विभागों से भी जुड़ें। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द हर जिले में इन्वेस्ट यूपी जैसी इकाइयां खोली जाएंगी।


श्री अवस्थी ने कहा कि जितने भी यहां उद्यमी आये हैं वे अपने करीबी उद्योग केन्द्र पर जरूर जाएं। इससे प्रदेश और देश के विकास का रास्ता खुलेगा।


उन्होंने एमएसएमई को कारोबार शुरू करने से जुड़ी प्रक्रियाओं और नयी सम्भावनाओं के बारे में और प्रशिक्षित करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में उद्यमी यह जानते ही नहीं हैं कि उन्हें क्या करना चाहिये। अगर वे इंटरनेट का बेहतर इस्तेमाल करना सीखेंगे तो उनकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

 

 एसोचैम नेशनल काउंसिल आन लेदर एण्ड फुटवियर के सह अध्यक्ष मोतीलाल सेठी ने उद्घाटन भाषण करते हुए कहा कि उद्यमियों में तरक्की की इच्छा है मगर उनके सामने वित्तपोषण और अन्य कई रुकावटें भी हैं। इनका समाधान किया जाना चाहिये।


कार्यक्रम को इसरो के गगनयान कार्यक्रम के ह्यूमन स्पेसफ्लाइट ग्रुप के परियोजना प्रबंधन के प्रमुख डॉक्टर मूर्ति रामीला, ईजी लॉज के मैनेजिंग पार्टनर श्री अंकुर श्रीवास्तव और अग्रगा के सह संस्थापक एवं निदेशक अनूप राघवन ने भी सम्बोधित किया।

Post a Comment

0 Comments