Hot Posts

6/recent/ticker-posts

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इटावा में किया योग



...
संवाददाता 
लखनऊ/ इटावा, 21 जून 2024: प्रदेश की उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इटावा में आयोजित योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया और स्वयं भी योगाभ्यास किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित कराने हेतु मंत्रियों एवं अधिकारियों को जनपद आवंटित किए गए थे, जिसके तहत रजनी तिवारी को इटावा जनपद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों, छात्रों, सरकारी अधिकारियों और योग प्रशिक्षकों ने भाग लिया। मंत्री रजनी तिवारी ने अपने संबोधन में योग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि मानसिक शांति और सामंजस्य को भी बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा, "योग भारतीय संस्कृति की एक अमूल्य धरोहर है, जो सम्पूर्ण विश्व को स्वस्थ और समृद्ध जीवन का संदेश देती है।"

योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून 2024 तक ’योग सप्ताह’ के रूप में मनाया गया। इस दौरान जिले में विभिन्न स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया और विशेषज्ञों द्वारा योग के विभिन्न आसनों और उनके फायदों के बारे में जानकारी दी गई। 

कार्यक्रम के दौरान मंत्री तिवारी ने उपस्थित लोगों के साथ विभिन्न योग आसनों का अभ्यास किया और लोगों को नियमित योग करने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से न केवल शारीरिक रोगों से मुक्ति मिलती है, बल्कि मानसिक तनाव भी दूर होता है।

कार्यक्रम का समापन मंत्री रजनी तिवारी द्वारा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित करने और योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के संकल्प के साथ किया गया। इटावा में आयोजित इस सफल कार्यक्रम ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की भावना को प्रबल किया और योग के प्रति जनजागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Post a Comment

0 Comments