Hot Posts

6/recent/ticker-posts

विश्व मान्यता दिवस के उपलक्ष में हुआ केंद्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद में हुआ प्रेस वार्ता का आयोजन

लखनऊ /संवाददाता
................................................

 विश्व मान्यता दिवस ( World Accreditation Day ) के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान, जो सेक्टर 25 इन्दिरा नगर में स्थित केंद्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद्, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है  में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया ।  जिसमें संस्थान के प्रभारी अनुसंधान अधिकारी डॉ. आलोक कुमार श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि यह  संस्थान आयुर्वेद के क्षेत्र में विभिन्न अनुसंधान परक परियोजनाओ का संचालन किया जाता है । इस संस्थान के बहिरंग विभाग में दैनिक रोगियों जैसे सामान्य रोग , नेत्र रोग, क्षारसूत्र चिकित्सा , नेत्र कियाकल्प चिकित्सा , वयोवृद्ध चिकित्सा द्वारा  निः शुल्क इलाज के साथ संस्थान की प्रयोगशाला  के द्वारा न्यूनतम दर (CGHS rate)  पर रक्त / मल मूत्र संबंधी जाँचे की सेवा उपलब्ध है । साथ ही संस्थान द्वारा  लखनऊ जनपद के ग्रामीण  क्षेत्रों में  भीं निः शुल्क चिकित्सा सुविधायें डबल्यूसीएच परियोजना के माध्यम  उपलब्ध कराई जाती है । इसके साथ ही संस्थान की अनुसंधान अधिकारी डॉ. अंजलि बी. प्रसाद, डॉ. हरित कुमारी ,एवं डॉ. कांबले पल्लवी नामदेव द्वारा संस्थान में आम जन मानस हेतु उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी । 
प्रभारी अनुसंधान अधिकारी द्वारा बताया गया कि भारत में एनएबीएच जोकि भारत सरकार कि गुणवत्ता परिषद् का घटक बोर्ड है जो स्वस्थ्य सेवाओं के लिए मानक स्तर के कार्यक्रम स्थापित करने एवं संचालित करने के लिए स्थापित किया गया है । इस संस्था द्वारा अस्पतालों के लिए मानकीकरण  ( accreditation ) प्रमाण पत्र जारी किया जाता है । इसका मुख्य उद्देश्य रोगियों को उच्चगुणवत्ता पूर्ण सुविधायें एवं सुरक्षा प्रदान करना होता है ।
संस्थान को एनएबीएच द्वारा एंट्री लेवेल प्रमाणीकरण परिषद् के महानिदेशक डॉ. रवि नारायण आचार्य के मार्गदर्शन एवं संस्थान प्रभारी डॉ. ओम प्रकाश एवं सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों के अथक प्रयास से दिनांक 13.03.2023 को प्राप्त हो गया है ।  इस प्रकार यह संस्थान एनएबीएच से मान्यता प्राप्त लखनऊ का  आयुर्वेदिक संस्थान/ अस्पताल बन गया है । इस प्रमाणीकरण का महत्व यह है कि मानक स्तर कि स्वस्थ्य सुरक्षा एवं देखभाल रोगियों को परिसर में उपलब्ध कराई जा सकें । इन सुविधाओं के मानकीकरण के लिए संस्थान में एनएबीएच के द्वारा निर्धारित विभिन्न समितियों के माध्यम से कार्य सम्पन्न कराया जाता है तथा इससे संबन्धित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन समय समय पर किया जाता है। संस्थान का आगामी प्रयास यही होगा कि संस्थान को एनएबीएच का सम्पूर्ण प्रमाणी करण प्राप्त हो एवं रोगियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान हो।

Post a Comment

0 Comments