Hot Posts

6/recent/ticker-posts

एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ यू.पी. ने लखनऊ में कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद व्यवसाय पर सेमिनार का आयोजन किया

  संवाददाता:लखनऊ 

लखनऊ। सेमिनार का मुख्य एजेंडा उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य के योगदान पर ध्यान केंद्रित करना है। मांगों और वास्तविक उत्पादित प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के बीच एक बड़ा अंतर है। साथ ही संबद्ध उत्पादों में निर्यात की भी महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। उत्तर प्रदेश सरकार निर्यात को भी बढ़ावा देने के उदेशय से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शो 2023 आयोजित कर रही है। उत्तर प्रदेश से उद्यमिता और निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. आलोक कालरा, पूर्व निदेशक सीएसआईआर-सीमेप और परियोजना अध्यक्ष अरोमा मिशन ने चेंबर के प्रयासों की सराहना की और सरकार के अरोमा मिशन को पूरा करने में हर संभव सहायता की पेशकश की।संयुक्त निर्यात आयुक्त और सम्मानित अतिथि  पवन अग्रवाल ने सरकार द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न प्रोत्साहनों का वर्णन किया है। पवन अग्रवाल ने निर्यातकों से वर्तमान में चल रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया।अध्यक्ष एल. के. झुनझुनवाला ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में सरकार द्वारा पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश से निर्यात बढ़ाने के प्रयास की सराहना की। विश्व स्तर पर सेमी प्रोसेस्ड फूड की काफी मांग है।  झुनझुनवाला ने निर्यातकों से सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने को कहा है। चैंबर हरसंभव सहयोग देने को तैयार हैं। उत्तर प्रदेश अब दुग्ध उत्पादन में नंबर वन है। बड़ी मांग को देखते हुए दूध प्रसंस्करण को पर्याप्त महत्व नहीं मिल पा रहा है। उत्तर प्रदेश की आर्थिक वृद्धि के लिए दूध की खपत और डेयरी और दूध प्रसंस्करण को अनुकूलित करने की आवश्यकता है।सीएसआईआर-सीमैप के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार ने विभिन्न एरोमेटिक फसलों के बारे में बताया जो नकदी फसल हैं और निवेश के संबंध में अधिक रिटर्न देती हैं। डॉ. संजय कुमार ने मिशन के विभिन्न घटकों के बारे में बताया। फेयर एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से  बैजू गंगाधरन ने कृषि प्रसंस्कृत निर्यात में अवसरों के बारे में बताया। सुनील सिंह ने कृषि उत्पादों के निर्यात में पैकिंग उद्योग के महत्व को प्रस्तुत किया। नितिन ने किफायती तरीके से शहद और शहद उत्पादों की व्यापक उपज विकसित की है। नितिन समाज के विभिन्न क्षेत्रों में शहद व्यवसाय को बढ़ावा दे रहे हैं और उद्यमियों की मदद कर रहे हैं। कार्यक्रम में शैलेंद्र जैन ,विनीत गुप्ता, सुजीत सिंह, अभिषेक माथुर, मनीष खेमका, संजय गुप्ता, नितिन सचदेवा एवं अन्य उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments