Hot Posts

6/recent/ticker-posts

अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलम्पियाड जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-२०२३' प्रकृति से सामन्जस्य बनाये रखने में ही मानव जाति की भलाई है


...
संवाददाता/लखनऊ 
जियोफेस्ट-२०२३ के प्रतिभागी छात्रों की आम राय लखनऊ, २० नवम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जॉपलिंग रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलम्पियाड 'जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-२०२३' में प्रतिभाग हेतु देश-विदेश से पधारे छात्रों ने आज यहाँ आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में कहा कि प्रकृति से सामन्जस्य बनाये रखने में ही मानव जाति की भलाई है। सभी को मिलजुलकर पर्यावरण संरक्षण का प्रयास करना चाहिए। प्रतिभागी छात्रों का कहना था कि हम जियोफेस्ट में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए तो आये ही हैं, साथ ही लखनऊ की तहजीब और यहाँ के ऐतिहासिक स्थलों को देखने की भी हमारी दिली तमन्ना है। ये छात्र जियोपेस्ट की विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग हेतु काफी उत्साहित ये एवं सी एम एस में मिले आपसी पारिवारिक माहौल व मेहमानवाजी से गदगद् नजर आये। इन छात्रों का कहना था कि पर्यावरण की समस्या किसी एक देश तक सीमित नहीं है अपितु विश्व के देशों के एक साथ बैठकर इस पर विचार विमर्श करना होगा। विदित हो कि जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-२०२३ का आयोजन २० से २४ नवम्बर तक सी एम एस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें लगभग ५०० छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।
सी.एम. एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि इस ओलम्पियाड में देश-विदेश के छात्र जिस जोश व उमग के साथ भाग ले रहे हैं, उससे यह स्पष्ट है कि भावी पीढ़ी मानव जाति के अस्तित्व की सुरक्षा हेतु ईश्वर प्रदत्त धरती को साफ-सुथरा तथा हरा-भरा बनाये रखने हेतु जागरूक हो रही है। 'जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-२०२३ की संयोजिका व सी.एम. एस. जॉपलिंग रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या शिप्रा उपाध्याय ने पत्रकारों को बताया कि इस भूगोल ओलम्पियाड को आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों में साफ-सुथरी तथा हरी-भरी धरती को निर्मित करने का उत्साह जगाना है। शिप्रा ने बताया कि जियोपेस्ट की प्रतियोगिताएं प्राइमरी, जूनियर एवं सीनियर तीन वर्गो में आयोजित की जायेगी। इन प्रतियोगिताओं में जेल-ओ-माइम (माइम एक्ट एण्ड पोएम रेसीटेशन), जियोटोंक (वाद-विवाद प्रतियोगिता), जियो एड, जियो क्विज, जियो कोलाज, जियो फ्लोर आर्ट, ३-डी मॉडल मेकिंग, ३-डी साफ्टबोर्ड, जियो टेस्ट, जियो टेक, जियो टून्स, जियो सल्यूशन, जियो टेल्स, जियो फैशन, जियो सिंक एवं जियो प्ती (ग्रुप-ए ट्रेडीशनल फॉक डान्स एवं ग्रुप-बी कोरियोग्राफी) आदि प्रमुख है।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-२०२३ का उद्घाटन आज अपरान्हः ४.०० बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित हो रहा है। स्वामी प्रेम परिवर्तन पीपल बाबा, संस्थापक, गिव मी ट्रीज ट्रस्ट, उ‌द्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। शर्मा ने बताया कि जियोफेस्ट इन्टरनेशनल-२०२३ की प्रतियोगिताएं कल २१ नवम्बर को प्रात. १०.०० बजे से प्रारम्भ होंगी।

Post a Comment

0 Comments