Hot Posts

6/recent/ticker-posts

24 दिसंबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक चलने वाले यूपी महोत्सव का हुआ शानदार आगाज

...
24 दिसंबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक चलने वाले यूपी महोत्सव का हुआ शानदार आगाज
 संवाददाता  

लखनऊ। यूपी महोत्सव 2023 की 24 दिसंबर से शानदार शुरुआत श्री हरि कीर्तन की समाप्ति के उपरांत आरंभ हुई। यूपी महोत्सव में मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष एवं विधायक नोएडा पंकज सिंह विशिष्ट अतिथि डॉ नीरज बोरा विधायक उत्तरी क्षेत्र लखनऊ एवं राघव राम तिवारी क्षेत्रीय पार्षद की गरिमा में उपस्थिति में हुआ।

प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद सिंह एवं उपाध्यक्ष बीबी सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया सनातनी परंपरा को आगे बढ़ते हुए महोत्सव का आरंभ 24 घंटे चले हरि कीर्तन के समाप्ति के उपरांत हुआ। मुख्य अतिथि सहित सभी गड़मान व्यक्तियों ने भगवान की आरती की तथा इसी आरती की दीप से दीप प्रज्वलित करके यूपी महोत्सव को आरंभ किया गया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों को पौधा एवं प्रतीकात्मक राम मंदिर मॉडल भेंट करके स्वागत किया गया।
विधायक नोएडा पंकज सिंह ने कहा की पूरे लखनऊ में महोत्सव की धूम पिछले 16 सालों से लगातार जारी है और इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसके लिए अध्यक्ष विनोद सिंह का मैं बहुत आभारी हूं। विधायक नोएडा ने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश चारों तरफ विकास हो रहा है और इस विकास में इस तरह के महोत्सव का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। डॉ नीरज बोरा ने कहा कि इस पूरे क्षेत्र को यूपी महोत्सव की हमेशा प्रतीक्षा रहती है क्योंकि उन्हें हर जरूरत का सामान सिर्फ प्रदेश का ही नहीं अपितु कई राज्यों के उत्पाद यूपी महोत्सव में मिल जाते हैं।
प्रथम दिवस रविवार को ही सुबह से ही भारी भीड़ ने बनाया महोत्सव को खास और जमकर की खरीदारी, लिया लजीज़ व्यंजनों का लुत्फ। 
प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट एवं प्रगति इवेंट के संयुक्त तत्वावधान मे सेक्टर ओ, पोस्टल ग्राउंड निकट केंद्रीय विद्यालय अलीगंज मे आरंभ हुए यूपी महोत्सव 2023 में नृत्य और संगीत में झूमे लोग।
सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत ग्रेस एंड पीस स्टूडियो की सुजाता श्रीवास्तव की टीम ने गणेश वनंदना ‘देवा श्री गणेश’ भजन के साथ की जिसमे वरदान श्रीवास्तव, नीलम श्रीवास्तव, प्रिंस यादव एवम कल्पना यादव ने भाग लिया। प्रस्तुति को आगे बढ़ाते हुए ‘नमो नमो शंकराए’ भजन सौम्या गुप्ता और फहीम खान ने गाया। एक और गायन की प्रस्तुति ‘राम आयेंगे’ खुशी शर्मा, अखिलेश निगम, कनिष्क कुमार, शशि प्रकाश श्रीवस्तव, अचल मिश्र और शगुन राजपूत ने बहुत ही मोहक रूप से प्रस्तुत किया। इसके अलावा घूमर डांस कल्पना राजपूत, राजश्री वर्धन, नीलम श्रीवास्तव; एक मीरा, एक राधा को नीलम श्रीवास्तव, देश रंगीला को मानसी श्रीवास्तव, एवम जहां पांव में पायल के गीत और नृत्य ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।
यूपी महोत्सव 2023 में विशेष रूप से मानवेंद्र सिंह, राकेश पांडेय, रिंकू सोनकर,सौरभ तिवारी,मान सिंह यादव पार्षद, घनश्याम अग्रवाल, राम प्रसाद यादव, राम गोपाल सोनकर और रवेंद्र श्रीवास्तव उपस्थित रहे
यूपी महोत्सव के प्रथम दिन रविवार कोमहोत्सव में सुबह से ही लोगों का ताता लगा रहा और शाम होते होते हुजूम में बदल गया। शाम का मौसम सुहाना हो गया और इस सुहाने मौसम का लोगोें ने झूमकर खुब लुत्फ उठाया।
सुहाने मौसम में महोत्सव में लोगों ने सहारनपुर के फर्नीचर,भदोही के कालीन,स्वयं सहायता समूहों के घरेलू उत्पाद जैसे पापड़, अचार, मसाले, कश्मीरी ड्राई फ्रूट्स, हस्तनिर्मित बटुए, चादर, सलवार सूट और साड़ी की खरीदारी की तो वहीं बच्चों सहित बड़ों ने झूलो का आनन्द उठाया तो वहीं दूसरी ओर राजस्थानी, गुजराती, साउथ इन्डियन और अवधी व्यंजनों का लुत्फ भी लिया।

यूपी महोत्सव के कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध उद्घोषक खलील ने की। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन अरविंद सक्सेना ने किया।

Post a Comment

0 Comments