Hot Posts

6/recent/ticker-posts

आगामी लोक सभा निर्वाचन की दृष्टि से ईवीएम एवं वीवीपैट से संबंधित जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार हेतु जिला निर्वाचन अधिकारियों को जारी हुए दिशा-निर्देश


...
संवाददाता 

- मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 10 जनवरी, 2024 से ईवीएम प्रदर्शन केन्द्रों में जागरूकता कार्यक्रम की हुई शुरूआत

- राष्ट्रीय मतदाता दिवस से मोबाइल प्रदर्शन वैन के माध्यम से भी जागरूकता कार्यक्रम की होगी शुरूआत
-श्री नवदीप रिणवा

लखनऊ

  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री नवदीप रिणवा ने आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत मतदाताओं को ईवीएम तथा वीपीपैट से सम्बंधित जानकारी प्रदान करने तथा व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए दृश्य- श्रृव्य उपकरणयुक्त वाहनों का प्रयोग करने के लिए समस्त जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। साथ ही यह भी कहा है कि सभी जिला मुख्यालयों व तहसील मुख्यालयों में इसके लिए ईवीएम प्रदर्शन केन्द्र भी स्थापित किया जाय। इन केंद्रों में लोकसभा निर्वाचन से पहले मतदाताओं को ईवीएम के बारे में जागरूक किया जायेगा, जिससे कि मतदाताआंे को मतदान के समय किसी तरह की कोई असुविधा न हो।

इसी के मद्देनजर ईवीएम एवं वीवीपैट से संबंधित जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार हेतु ऑडियो-विजुअल उपकरण से सुसज्जित वाहनों के संचालन के संबंध में दिशा-निर्देश सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गए हैं। इसी के क्रम में 10 जनवरी, 2024 बुधवार को सभी जनपद मुख्यालयों एवं तहसील मुख्यालयों में ईवीएम प्रदर्शन केन्द्रों के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। इन ईवीएम प्रदर्शन केंद्रों पर मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपैट की प्रक्रिया के संबंध में जागरूक किया जायेगा।

आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2024 से मोबाइल प्रदर्शन वैन के माध्यम से भी जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत की जायेगी, जो कि फरवरी माह के अन्त तक चलेेगा। प्रत्येक ईवीएम प्रदर्शन केन्द्रों तथा मोबाइल वैन में प्रदर्शन एवं जागरूकता हेतु रखे जाने वाले ईवीएम एवं वीवीपैट के सुरक्षित भण्डारण एवं रख-रखाव के संबंध में आयोग द्वारा निर्धारित एसओपी का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

Post a Comment

0 Comments