Skip to main content

देवलोक लाॅन ठाकुरगंज में आयोजित हुआ व्यापारी स्नेह मिलन कार्यक्रम

...
संवाददाता। लखनऊ 
देवलोक लॉन ठाकुरगंज में आयोजित व्यापारी स्नेह मिलन कार्यक्रम में लखनऊ के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इकोनॉमी के मामले में हमारा देश गरीबों के देशों में था पर आज दुनिया के टॉप फाइव कंट्रीज में है और जल्द ही देश दुनिया के टॉप 3 कंट्री बनकर खड़ा होगा यह विश्व की जानी मानी फाइनेंशियल फॉर्म का मानना है। 2047 आते आते प्रधानमंत्री मोदी जी का टारगेट है कि जब आजादी के 100 वर्ष पूरे होंगे तब हमारा यह प्रयास है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर खड़े हो यह कोई छोटी बात नहीं है । अभी तक डिफेंस मिनिस्टर रहते हुए भी दुनिया के 40-45 देश में जाने का अवसर मुझे मिला है उनके मंत्रियों उन राष्ट्रों के प्रेसिडेंट और मिनिस्टर से भी बात होती है हाल ही में यूके गया था यूनाइटेड किंगडम वहां के डिफेंस मिनिस्टर प्राइम मिनिस्टर से बात हुई उससे पहले भी मैं मिला हूं अटल बिहारी वाजपेई जी के समय में आना जाना हुआ था मैंने देखा उस समय की भारत की डिग्निटरीज को जिस तरह से लोग ट्रीट करते थे आज वह नजरिया बदल गया है अब कारपेट वेलकम दिया जाता है। वर्ल्ड की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका में भी हम लोग जाते हैं तो अनएक्सपेक्टेड रिस्पांस प्राप्त होता है। 
आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई प्रधानमंत्री यह कहेगा कि गरीबों के लिए आवास, हर घर में जल की व्यवस्था, हर घर में शौचालय होने चाहिए। यह कोई छोटी बात नहीं है स्ट्रीट वेंडर्स भी यूपीआई का प्रयोग आज कर रहे हैं उनकी आर्थिक स्थिति में भी पहले के मुकाबले बहुत आर्थिक सुधार आया है ।बचत शुरू हो गई है पहले बैंकों से पैसा उधार लेते थे तो वापस नहीं कर पाते थे लेकिन आज जो भी पैसा लेते हैं उसको समय से वापस करते हैं। समाज के हर वर्ग को ऊपर उठने के लिए जो भी कार्य जरूरी है वो हमारी सरकार ने किया है। क्योंकि जब तक निचले पायदान के लोगों का विकास नहीं होगा तब तक कभी भी विकसित भारत संपूर्ण रूप से नहीं होगा, इसलिए समग्र विकास की दिशा में हमारी सरकार कार्य कर रही है। 

जिन अपेक्षाआओ से आमजन ने सरकार को चुना है उस पर हम खरे उतरे यह हमारी सरकार का निरंतर प्रयास है और हमारे प्रधानमंत्री जी इतना परिश्रम करते हैं शायद ही रात में तीन-चार घंटे इस उम्र में भी सोते हो। आप सभी टेलीविजन देखते होंगे और कोई दिन ऐसा नहीं होगा उनका कोई कार्यक्रम आप ना देखते हो । 
लक्षदीप को हम टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में डेवलप करना चाह रहे है उस पर किसी को क्या आपत्ति होनी चाहिए हम उसको हड़प तो नहीं रहे हैं किसी को इस पर क्यों आपत्ति हो रही है।
  हमारे रक्षा क्षेत्र में कभी कोई कल्पना कर सकता था कि भारत एक्सपोर्ट भी करेगा। हथियार मिसाइल और सेना के अन्य उपकरणों के इंपोर्ट में सबसे बड़ी कंट्री भारत था लेकिन आज हम पांच सात वर्षों के अंदर दुनिया के सबसे एक्सपोर्टर कंपनियों की क्यू में आकर खड़े हो गए हैं। 20000 करोड़ का एक्सपोर्ट किया है। आपको यह जानकारी होगी कि लखनऊ में भी ब्रह्मोस मिसाइल बनेगी जिस पर बहुत तेजी से कार्य चल रहा है और फरवरी में उसके एक पार्ट का मैं उद्घाटन करूंगा और दूसरा पार्ट मार्च 2026 तक बनेगा और यहां से दूसरे देशों को भी हम एक्सपोर्ट करेंगे।
  लखनऊ के विकास में तो आप लोग देख ही रहे हैं आपकी जानकारी में डालना चाहता हूं कि जितने ओवरब्रिज बन चुके हैं इसके अलावा 12 और स्वीकृत है जो शीघ्र बनेंगे। 104 किलोमीटर का रिंग रोड भी जल्द ही तैयार होगा और अटल जी के नाम पर ही रहेगा। आज जब मैं शहीद पथ के पास से गुजरता हूं तो मैं देखता हूं कि उसके दोनों तरफ कितना तेज गति से विकास हुआ है जो की कल्पना से परे था । फरवरी में रिंग रोड का भी उद्घाटन में करूंगा।काम साल पहले पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन कुछ कंस्ट्रक्शन कंपनी की समस्याओं के कारण कुछ विलंब हुआ एक जानकारी और देना चाहूंगा कि शाहिद पर एलिवेटेड रोड का भी निर्माण होगा लखनऊ रहे तो धरती पर ही ना रहे हवा में भी रहे उस पर भी सर्वे का कार्य चल रहा है
लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए ओपन जिम भी जगह-जगह लगने का कार्य चल रहा है जनता की सुविधा के लिए बड़े-बड़े कार्यक्रम करने के लिए पांच विधानसभा में कम्युनिटी सेंटर का निर्माण भी किया जा रहा है जिसमें बड़े-बड़े आयोजन किया जा सके। लाइब्रेरी का निर्माण कर भी किया जाएगा ताकि पढ़ाई लिखाई में बच्चों को सहायता मिले।

200 ओपन जिम शीघ्र और लगने जा रहे हैं। गोमती नगर वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनेगा और आप देख रहे हैं कि उसमें तेजी से कार्य चल रहा है और एक दो महीने के अंदर ही उसका उद्घाटन करूंगा ।

कार्यक्रम में महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी मुकेश शर्मा, व्यापारी कल्याण बोर्ड से देवेश रस्तोगी, अमित गुप्ता,सुरेश अग्रवाल, संदीप बंसल, सुधीर हलवासिया सहित अनेको गणमान्य व्यापारी गण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ का प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव सहकारिता भवन में सकुशल संपन्न हुआ

 संवाददाता लखनऊ l मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० (सम्बद्ध उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ) का  प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव आज  सहकारिता भवन सभागार , लखनऊ में सकुशल संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  केंद्रीय राज्य मंत्री ( कौशल किशोर) आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार रहे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में उ०प्र० राज्य कर्मचारी महासंघ एवं उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  एस०पी० सिंह,  कमलेश मिश्रा,  नरेन्द्र प्रताप सिंह, उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  राम विरज रावत, पूर्णिमा सिन्हा उर्फ़ पूनम सिन्हा (फाउंडर ऑफ़ परिषद् ऑफ़ सहकारिता बैंक), प्रांतीय संरक्षक, मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० की  प्रभा सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के  दिवाकर सिंह, प्रांतीय अध्यक्ष एवं कनौजिया विनोद बुद्धिराम, कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष,  चुनाव अधिकारियों की देख-रेख में चुनाव सकुशल संपन्न कराया गया । इस चुनाव में “स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग” क

सरकार ने शीघ्र मांगे नहीं मानी तो पेंशनर स्थगित आंदोलन पुनः चालू करेंगे

 ...   संवाददाता। लखनऊ  ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति और स्टेफको के संयुक्त तत्वाधान में आज एक सभा आवश्यक वस्तु निगम के गोखले मार्ग स्थित मुख्यालय में प्रांतीय महामंत्री राजशेखर नागर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें पिछले दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान में पेंशनरों की रैली और जंतर मंतर पर अनशन के दौरान श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा समिति के राष्ट्रीय नेताओं को बुलाकर वार्ता करने एवं आश्वासन देने के बाद आंदोलन स्थगित रखने की जानकारी दी गई।सभा में वक्ताओं ने कहा कि हमें अब सरकार के कोरे आश्वासनों पर विश्वास नहीं करना चाहिए और अगर सरकार शीघ्र ही हमारी मांगे नहीं मानती है तो स्थगित आंदोलन को पुनः और बड़े स्तर पर जारी करना चाहिए।तभी सरकार कोई ठोस कार्रवाई करेगी।समिति के राष्ट्रीय सचिव राजीव भटनागर ने बताया कि श्रम सचिव के साथ शीघ्र एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने का प्रयास हो रहा है जिसमें न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।अनेक वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा भी समिति के नेताओं से वार्ता कर उनकी मांगों का समर

पेंशनरों ने मुख्यमंत्री से पेंशन बढ़ाने और बकाया एरियर्स के भुगतान कराने की माँग की

 लखनऊ/संवाददाता   10 जुलाई। ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति के महामंत्री राज शेखर नागर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के  जनता  दर्शन  में   ईपीएस-95  पेंशनरों की   न्यूनतम पेंशन बढ़वाने ,फ्री मेडिकल सुविधा दिलवाने की माँग की। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश  के अधिकांश निगमों में छठा  वेतनमान का  एरियर का भुगतान नही हुआ है जबकि  पेंशनरों को बहुत कम पेंशन मिलने से आर्थिक बदहाली झेल  रहे हैं।  इसलिए  मुख्यमंत्री से सभी निगमों के  पेंशनरों  को छठे वेतनमान के बकाया एरियर्स का  भुगतान करने के आदेश निर्गत करने की भी माँग की गई। आवश्यक वस्तु निगम में पेंशनरों की  महासमिति की  बैठक मे  निर्णय लिया गया कि  यदि  बकाया एरियर्स का भुगतान शीघ्र नहीं किया गया तो निगम के सेवानिवृत्त कर्मी   अनशन पर बैठेंगे।       महासमिति की बैठक में हबीब खान, राजीव  भटनागर, पी के  श्रीवास्तव, फ्रेडरिक क्रूज,एन सी सक्सेना,राजीव पांडे, सतीश श्रीवास्तव  पीताम्बर भट्ट उपस्थिति रहे।  राजीव भटनागर  मुख्य समन्वयक  उत्तर प्रदेश।