Skip to main content
...
संवाददाता। लखनऊ 
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सीतापुर रोड पुरनिया स्थित मान लान और लवकुश नगर चौराहे इंदिरा नगर पर आयोजित कार्यक्रमों में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को पात्रता के अनुसार प्रमाण पत्र, आवास की चाभी, टूल किट, आयुष्मान योजना कार्ड और विभिन्न योजनाओं में स्वीकृत ऋण की चेक का वितरण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत संकल्प यात्रा केवल लखनऊ महानगर में ही नहीं सारे देश में चल रही है आजाद भारत के इतिहास में यह पहला अवसर है जब कोई सरकार जनता के दरवाजों पर जाकर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है यह पहली बार आजाद भारत के इतिहास में हुआ है इसका श्रेय यदि किसी को दिया जाना चाहिए तो भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इसका श्रेय दिया जाना चाहिए मैं देख रहा हूं गरीब परिवारों की माताएं और बहनें बैठी हैं मैं सभी से कहना चाहता हूं कि मेरी बात आप ध्यान से सुनिए और मैं अपने प्रेस के लोगों से भी कहूंगा और मैं आपसे एक सवाल करने जा रहा हूं यदि आप सहमत हैं तो हाथ उठाकर ताली बजाइएगा आप लोग मोदी जी के कामकाज से संतुष्ट हैं सभी लोगों ने हाथ उठाकर मोदी जी की जयकार की और भारत माता की जय जय श्री राम के नारे आकर मोदी जी का समर्थन किया।
राजनाथ सिंह ने कहा कि आप लोगों ने आजाद भारत में कभी नहीं देखा होगा कि कोई सरकार जनता के दरवाजे पर पहुंचकर सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कोशिश की है या इस सीमा पर जाकर आम जनता के हितों की चिंता की हो। समाज के अंतिम सीढ़ी पर जिन लोगों को माना जाता था भविष्य में अंतिम सीढ़ी के लोगों की गणना उस सीढ़ी पर नहीं होनी चाहिए बल्कि वह लोग भी ऊपर सीढ़ी पर पहुंचे यह हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प है मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि एक भी ऐसा परिवार नहीं होगा जिसको कोई ना कोई सरकारी योजना का लाभ न मिला हो और कोई लोग छूट तो नहीं गए हैं इसकी भी चिंता प्रधानमंत्री जी को बराबर सताती रहती है। कैबिनेट की बैठक में भी वह निरंतर कहते हैं कि अपने संसदीय क्षेत्र में जाकर देखिए कोई भी परिवार छूटना नहीं चाहिए जिसको जो लाभ मिलने की जरूरत है और उसके योग्य है उनको उसका लाभ अवश्य मिलना चाहिए ।
 देश के प्रधानमंत्री 140 करोड़ भारत वासियों की चिंता कर रहे हैं यह कोई छोटी बात नहीं है आप लोगों को शायद जानकारी नहीं होगी भारत को पहले दुनिया में पहले कमजोर भारत माना जाता था कहा जाता था कि भारत गरीबों का देश है बेरोजगार युवाओं का देश है पूरी दुनिया में भारत के बारे में यह धारणा बनी हुई थी लेकिन आज दुनिया के किसी भी देश में जाइए तो भाई और बहनों भारत को कोई भी दुनिया का देश कमजोर और दुर्बल नहीं मानता है बल्कि भारत को दुनिया का एक मजबूत और ताकतवर देश मानता है और इसका श्रेय यदि किसी को दिया जाना चाहिए तो वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को इसका श्रेय दिया जाना चाहिए।

 आज आप लोगों के बीच यह सब भाषण करने के लिए नहीं आया हूं मैंने अपने संसदीय क्षेत्र में क्या-क्या किया है। मैंने अपनी ओर से जो भी कर सकता हूं सदैव करने की कोशिश की है और आगे भी करने की कोशिश करूंगा, यह हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा ।
मैं आज आप लोगों का दर्शन करने आया हूं और जो लाभार्थी शेष बचे हैं और जिनको योजनाओं का लाभ दिया जाना है उस निमित्त में यहां आया हूं आप लोगों को यदि कोई बात कहनी हो तो अवश्य कहिए आप संतुष्ट हैं या नहीं है यह सभी से पूछा।

  रेहड़ी पटरी वाले दुकानदारों की कभी किसी ने कोई चिंता की थी सभी से पूछा कि आप बताएं कि गरीबों की चिंता क्या इससे पहले कभी किसी ने की थी ? सभी ने कहा कि सिर्फ मोदी सरकार में ही सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

भीड़ में नागरिक ने देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री का धन्यवाद दिया जिस पर कहा कि यदि देश और देशवासी मजबूत रहेंगे तो दुनिया का कोई भी देश भारत की ओर आंख उठाकर देखने की जरूरत नहीं करेगा।
  यहां लखनऊ में आता हूं तो मैं काम देखने के लिए और क्या काम शेष बचा है इसका जायजा लेने के लिए आता हूं और यहां के लोगों से मिलने के लिए आता हूं मैं तीन दिनों से रहा हूं लोगों से संपर्क कर रहा हूं उनकी क्या आवश्यकता है लखनऊ के विकास के लिए क्या किया जा सकता है उसको जानकर में करने की कोशिश कर रहा हूं।
 
भारत पहले गरीब भारत था जब नरेंद्र मोदी हमारे प्रधानमंत्री पहली बार बने थे तो दुनिया में अर्थव्यवस्था के मामले में देश में दसवें स्थान पर आता था लेकिन 9 वर्षों के अंदर हमारे प्रधानमंत्री जी ने इस भारत को जो धन दौलत के मामले में दसवें स्थान पर था उसको लाकर पांचवें स्थान पर खड़ा कर दिया है और दुनिया के बड़े-बड़े अर्थशास्त्री इन मामलों के जानकार हैं समय-समय पर इसका अध्ययन करते रहते हैं उन लोगों ने कहा कि मोदी जी क्या करिश्मा कर रहे हैं आप यदि ऐसे ही काम करते रहे तो आज से 3 साल के बाद 2027 में प्रवेश करते-करते देश की अर्थव्यवस्था का आकार टॉप 3 में आएगा। और ऐसे ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं है जब आजादी के 100 साल पूरा होते-होते 2047 तक भारत दुनिया का नंबर एक देश बनेगा।


उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व मे मोदी की गारंटी की गाड़ी घर-घर गांव गांव जा रही है देश में पहली सरकार है जो अपने कार्य आम जनता के घर-घर पहुंचने का काम कर रही है। पिछली सरकारों में पहले सरकारी योजना सरकारी फाइलों में दबकर रह जाती थी लेकिन मोदी जी की गाड़ी आपके गांव आपके मोहल्ले आपके घर जाकर पहुंची है। 

आप लोगों ने कभी नहीं सोचा होगा कि लखनऊ दिल्ली और मुंबई की विकसित होगा लेकिन रक्षा मंत्री जी के प्रयासों से संभव हुआ है।अटल जी का सपना रक्षा मंत्री जी पूरा कर रहे हैं।
अब जब पड़ोसी देश गड़बड़ करेगा तो लखनऊ की मिसाइल ब्रह्मोस्ट उनके देश में जाकर गिरेगी।
महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में लखनऊ महानगर सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि अब पूरे देश में प्रथम स्थान पर आया है।

महापौर सुषमा खर्कवाल ने भी नगर निगम के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।
एमएलसी मुकेश शर्मा ने 2047 तक विकसित भारत बनाए जाने के लिए उपस्थित सभी लोगों को पंच प्रतिज्ञा दिलाई।


मीडिया प्रभारी मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि कार्यक्रम में
पीएमजीपी योजना(जिला उद्योग केंद्र) के अंतर्गत कुलदीप यादव को जनरेटर निर्माण हेतु 50 लाख रुपए, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत मोनिका सेठ को प्लास्टिक प्रोडक्ट निर्माण हेतु 25 लाख रुपए की धनराशि, ओ डी ओ पी के अंतर्गत चिकन वस्त्र निर्माण हेतु उमा जैन को 50 लाख का चेक, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत अंजली देवी व मोनी को सिलाई टूल किट उज्ज्वला योजना में फौजिया, रामदेवी, दीप सिंह को गैस कनेक्शन, सुषमा दुबे, राकेश कुमार, सविता देवी, शांति व पहलाद को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किए गए।

लाभार्थीयों ने निष्पक्ष रूप से मिल रही सरकारी योजनाओं के लिए सार्वजनिक रूप से प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार व्यक्त किया

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अशोक बाजपेई, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी डॉक्टर महेंद्र सिंह, मुकेश शर्मा महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी, राम अवतार कनौजिया, अभियान संयोजक अभिषेक खरे,उपाध्यक्ष घनश्याम अग्रवाल, विवेक सिंह तोमर, टिंकू सोनकर, राकेश सिंह, अमित टंडन सहित बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ का प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव सहकारिता भवन में सकुशल संपन्न हुआ

 संवाददाता लखनऊ l मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० (सम्बद्ध उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी महासंघ) का  प्रांतीय द्विवार्षिक अधिवेशन एवं चुनाव आज  सहकारिता भवन सभागार , लखनऊ में सकुशल संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  केंद्रीय राज्य मंत्री ( कौशल किशोर) आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार रहे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में उ०प्र० राज्य कर्मचारी महासंघ एवं उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  एस०पी० सिंह,  कमलेश मिश्रा,  नरेन्द्र प्रताप सिंह, उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के प्रांतीय संरक्षक  राम विरज रावत, पूर्णिमा सिन्हा उर्फ़ पूनम सिन्हा (फाउंडर ऑफ़ परिषद् ऑफ़ सहकारिता बैंक), प्रांतीय संरक्षक, मातृ शिशु कल्याण महिला कर्मचारी संघ, उ०प्र० की  प्रभा सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर उ०प्र० फेडरेशन ऑफ़ मिनिस्ट्रियल सर्विसेज एसोसिएशन के  दिवाकर सिंह, प्रांतीय अध्यक्ष एवं कनौजिया विनोद बुद्धिराम, कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष,  चुनाव अधिकारियों की देख-रेख में चुनाव सकुशल संपन्न कराया गया । इस चुनाव में “स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग” क

सरकार ने शीघ्र मांगे नहीं मानी तो पेंशनर स्थगित आंदोलन पुनः चालू करेंगे

 ...   संवाददाता। लखनऊ  ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति और स्टेफको के संयुक्त तत्वाधान में आज एक सभा आवश्यक वस्तु निगम के गोखले मार्ग स्थित मुख्यालय में प्रांतीय महामंत्री राजशेखर नागर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें पिछले दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान में पेंशनरों की रैली और जंतर मंतर पर अनशन के दौरान श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा समिति के राष्ट्रीय नेताओं को बुलाकर वार्ता करने एवं आश्वासन देने के बाद आंदोलन स्थगित रखने की जानकारी दी गई।सभा में वक्ताओं ने कहा कि हमें अब सरकार के कोरे आश्वासनों पर विश्वास नहीं करना चाहिए और अगर सरकार शीघ्र ही हमारी मांगे नहीं मानती है तो स्थगित आंदोलन को पुनः और बड़े स्तर पर जारी करना चाहिए।तभी सरकार कोई ठोस कार्रवाई करेगी।समिति के राष्ट्रीय सचिव राजीव भटनागर ने बताया कि श्रम सचिव के साथ शीघ्र एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने का प्रयास हो रहा है जिसमें न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।अनेक वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा भी समिति के नेताओं से वार्ता कर उनकी मांगों का समर

पेंशनरों ने मुख्यमंत्री से पेंशन बढ़ाने और बकाया एरियर्स के भुगतान कराने की माँग की

 लखनऊ/संवाददाता   10 जुलाई। ईपीएस-95 राष्ट्रीय संघर्ष समिति के महामंत्री राज शेखर नागर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के  जनता  दर्शन  में   ईपीएस-95  पेंशनरों की   न्यूनतम पेंशन बढ़वाने ,फ्री मेडिकल सुविधा दिलवाने की माँग की। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश  के अधिकांश निगमों में छठा  वेतनमान का  एरियर का भुगतान नही हुआ है जबकि  पेंशनरों को बहुत कम पेंशन मिलने से आर्थिक बदहाली झेल  रहे हैं।  इसलिए  मुख्यमंत्री से सभी निगमों के  पेंशनरों  को छठे वेतनमान के बकाया एरियर्स का  भुगतान करने के आदेश निर्गत करने की भी माँग की गई। आवश्यक वस्तु निगम में पेंशनरों की  महासमिति की  बैठक मे  निर्णय लिया गया कि  यदि  बकाया एरियर्स का भुगतान शीघ्र नहीं किया गया तो निगम के सेवानिवृत्त कर्मी   अनशन पर बैठेंगे।       महासमिति की बैठक में हबीब खान, राजीव  भटनागर, पी के  श्रीवास्तव, फ्रेडरिक क्रूज,एन सी सक्सेना,राजीव पांडे, सतीश श्रीवास्तव  पीताम्बर भट्ट उपस्थिति रहे।  राजीव भटनागर  मुख्य समन्वयक  उत्तर प्रदेश।