Hot Posts

6/recent/ticker-posts

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज प्रातः लखनऊ में लगभग बनकर तैयार रिंग रोड के विकास कार्य का निरीक्षण किया

-उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी डॉक्टर महेंद्र सिंह, मुकेश शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

संवाददाता। लखनऊ
निरीक्षण के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि 2014 में जब मैं लखनऊ का सांसद बना था तो मैंने फैसला किया था की लखनऊ में ट्रैफिक जाम की समस्या बहुत विकट समस्या है और उससे निजात दिलाने के लिए लखनऊ शहर के चारों तरफ आठ लेन की 104 किलोमीटर रोड बननी चाहिए। और आज मुझे देखकर अत्यंत खुशी हो रही है कि फरवरी अंत तक 104 किलोमीटर रिंग रोड का कार्य पूरा होगा जिसमें चार लाइन जाने के लिए और चार लेन वापसी के लिए बनकर तैयार होगी और मार्च में इसका उद्घाटन भी किया जाएगा यह मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है और यह पूरा होते देख कर मुझे बहुत खुशी हो रही है । इसके उद्घाटन के बाद आप देखेंगे कि लखनऊ शहर की ट्रैफिक समस्या को काफी हद तक जाम से निदान मिलेगा। लखनऊ में अभी तक जो भी डेवलपमेंट हुआ है मैं अभी उससे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हूं। बहुत सारी ऐसी परियोजनाएं अभी स्वीकृत पड़ी है जिसमें काम होना अभी शेष है अभी समय में जब वह सभी काम आरंभ होंगे तो लखनऊ भारत क्या पूरे विश्व में टॉप 3 शहर की रैंकिंग में लखनऊ जाना जाएगा।

राहुल गांधी के लखनऊ आने के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया कि लखनऊ जो भी है उनका स्वागत है अदब और तहजीब की पुरानी परंपरा है। इंडी गठबंधन में फूट के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि ईंडी गठबंधन अब पूरी तरह बिखर चुका है और जनता ईंडी गठबंधन को लेकर बहुत निराशा है और अगले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में 80 से कितने सीटे मिलने के अनुमान पर उन्होंने जवाब दिया कि इस समय पूरे देश में मोदी जी के प्रति आम जनता का गहरा विश्वास है लोग मानते हैं कि देश को यदि कोई विकसित देश बना सकता है तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ही कर सकते हैं। ऐसा सभी का विश्वास है और अपने भारत का मस्तक अंतरराष्ट्रीय जगत में ऊंचा करने का काम यदि किसी ने किया है तो वह मोदी जी ने ही किया हैं। उत्तर प्रदेश में योगी जी के नेतृत्व में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं और उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में 80 की पूरी 80 सीट हम जीतेंगे।

104 किलोमीटर लंबी आउटर रिंग रोड का शिलान्यास 2016 में तत्कालीन गृहमंत्री के रूप में राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री केंद्र सरकार नितिन गडकरी द्वारा किया गया था। लखनऊ आउटर रिंग रोड का निर्माण पांच पैकेजों में किया गया है जिसमें सुल्तानपुर से बेहटा गांव तक 31.745 किलोमीटर का निर्माण 1062 करोड़ की लागत से पूर्ण हो चुका है।
सेकंड पैकेज में बेटा गांव से सीतापुर रोड तक 32.895 किलोमीटर का निर्माण 981 करोड़ की लागत से किया जा रहा है जिसमें भी लगभग 96% कर पूरा हो चुका है। शेष कार्यों में काकोरी रेलवे ओवरब्रिज की पहुंच मार्ग का कार्य सीतापुर रोड फ्लाईओवर पर पहुंच मार्ग का कार्य और लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे फ्लाईओवर पर पहुंच मार्ग का कार्य फरवरी अंत तक पूरा किए जाने के लिए तीव्र गति से कार्य चल रहा है।

सीतापुर रोड से कुर्सी रोड तक 14.618 किलोमीटर का निर्माण 292.07 करोड़ की लागत से पूरा हो चुका है कुर्सी रोड से अयोध्या रोड तक 14.707 किलोमीटर का निर्माण 388.31 करोड़ की लागत से किया गया है जिसको मार्च 2019 में पूरा होने के साथ ही उद्घाटन भी किया जा चुका है।
अयोध्या रोड से सुल्तानपुर रोड तक 11.362 किलोमीटर का निर्माण कर उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया था।

Post a Comment

0 Comments