Hot Posts

6/recent/ticker-posts

दो दिवसीय इंटरनेशनल बायर-सेलर सम्मेलन हुआ संपन्न

...
संवाददाता। लखनऊ 
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से आगरा में किया गया आयोजन
सम्मेलन में विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, ग्रीस, नेपाल, बहरीन सहित 10 देशों के 40 से अधिक खरीदारों ने सम्मेलन में की भागीदारी

लखनऊ: 04 फरवरी, 2024

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा रविवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से आयोजित किए गये द्वितीय इंटरनेशनल बायर-सेलर मीट एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन के आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, उद्यान मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह तथा विधायक डॉ. धर्मपाल की गरिमामय उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया गया। सम्मेलन में विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, ग्रीस, नेपाल, बहरीन सहित 10 देशों के 40 से अधिक खरीददारों ने तथा प्रदेश के लगभग 500 प्रगतिशील किसानों ने सम्मेलन में भागीदारी की।
इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री शाही ने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ग्लोबल समिट एवं अन्तर्राष्ट्रीय बायर सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है। आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय आलू केन्द्र की स्थापना मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से आगरा में किया जा रहा है, जो आगरा, अलीगढ एवं कानपुर मण्डल के आलू कृषकों लिये वरदान साबित होगा।

 बायर सेलर मीट के तकनीकी सत्र में उद्यान मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के अथक प्रयासों से विश्व की तीसरी अन्तर्राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केन्द्र की शाखा की स्थापना उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा में होने जा रही है, इस संस्थान की स्थापना से कृषकों को उच्च कोटि के आलू बीज की प्रजातियॉ उपलब्ध हो सकेंगी तथा कृषकों की आय में वृद्धि होगी। साथ ही औद्यानिक फसलों की उत्पादकता में किसानों को तकनीकी जानकारी प्राप्त होगी। 

बायर सेलर मीट के समापन सत्र में आलू के वैल्यू चेन विस्तार हेतु निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग एवं यू0पी0एल0एस0एस0 लि0, फेयर एक्सपोर्ट लुलू ग्रुप, बायर क्राप साइन्सेस, एक्सिस बैंक, यारा फर्टिलाइजर एवं बजाज एलियांस के साथ एम0ओ0यू0 का आदान प्रदान किया गया। इसके साथ ही हाईटैक नर्सरी हेतु निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, विभाग एवं यारा फर्टीलाइजर, बायर लाइफ साईन्स तथा यू0पी0एल0एस0एस0 लि0 के साथ एम0ओ0यू0 का आदान प्रदान किया गया एवं 01 एम0ओ0यू0 डिजिटल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट प्रमोशन के पीएमयू गठन के लिये एक्सेस असिस्ट से किया गया। इसके साथ ही बायर सेलर मीट के अवसर पर सिंगापुर, पोलेण्ड एवं दुबई हेतु आलू के निर्यात के सम्बन्ध में आबू धाबी केे लूलू गु्रप द्वारा समझौता किया गया। 

 इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि कृषकों ए0आई0 तकनीकी की जानकारियां प्राप्त करना है। विभिन्न कृषि आधारित कम्पनियों द्वारा विकसित तकनीकों के प्रयोग से किसानों को अधिक गुणवत्तायुक्त उत्पादन प्राप्त हो सकेगा। जिससे विदेशी खरीददारों के साथ विनिमय करके कृषकों को और अधिक लाभ मिल सकेगा।

Post a Comment

0 Comments