Hot Posts

6/recent/ticker-posts

श्री गुरु नानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज में विकसित भारत 2047 को दृष्टिगत रखते हुए होंगे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन

...
 संवाददाता 
लखनऊ। श्री गुरुनानक गर्ल्स डिग्री कॉलेज लखनऊ में 13 मार्च को राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों का सत्र 2023-24 के अंतर्गत सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ हुआ। जिसके अंतर्गत इस साल के मुख्य विषय "विकसित भारत 2047" को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन13 मार्च से 19 मार्च तक किया जायेगा। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ अमरेंद्र कुमार (भौतिक विज्ञान विभाग) और विशिष्ट अतिथि के रूप में लालकुआं वार्ड के सभासद सुशील कुमार तिवारी उर्फ पम्मी रहे। शिविर का शुभारंभ महाविद्यालय की दैनिक प्रार्थना और मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन व वंदन के द्वारा हुआ। रा से यो के लक्ष्य गीत "उठे समाज के लिए...." की प्रस्तुति स्वयं सेविकाओं द्वारा को गई। तत्पश्चात मुख्य अतिथि को महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सुरभि जी गर्ग के द्वारा प्रकृति का प्रतीक पौधा और स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। मुख्य अतिथि डॉ अमरेंद्र कुमार द्वारा समाज में फैली हुई विभिन्न भ्रांतियों को दूर करना, स्टार्ट अप इंडिया और मतदाता जागरूकता के संदर्भ में युवाओं को प्रेरित किया। विशिष्ट अतिथि ने स्वयंसेविकाओ को अधिग्रहित बस्ती में नशा उन्मूलन, स्वच्छता, CAA को भ्रांतियों को दूर करने के बारे में बताया।
शिविर में छात्राओं ने परिसर की साफ सफाई की । उसके पश्चात छात्राओं ने योगाभ्यास किया। स्वयं सेविकाओं द्वारा मतदाता जागरूकता पर एक रैली का आयोजन किया गया । जो महाविद्यालय से चारबाग से नाका हिंडोला व शिविर की जगह " मातादीन का हाता" जाकर समाप्त हुआ। वहा के नागरिकों को सभी छात्राओं ने मतदान को छुट्टी न मानने को कहा और अपने मत को देने के महत्ता को बताया। महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारियों ने स्वच्छता एवं जल संरक्षण पर अपने विचार रखते हुए कहा कि इस वर्ष की थीम शांति के लिए जल का लाभ है । जल ही जीवन है ।जल की प्रासंगिकता की उन्होंने प्रकाश डाला । जल के अनावश्यक प्रयोग एवं उसके दुरुपयोग आदि पहलुओं पर प्रकाश डाला ।उन्होंने यह भी बताया कि हम छोटे-छोटे प्रयासों से जल संरक्षण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। हम कैसे भूमिगत जल को बढ़ा सकते हैं। द्वितीय सत्र में बस्ती की समस्याओं पर चर्चा की गई एवं टोली का निर्माण किया गया । और छात्राओं को आगामी दिनों की रूपरेखा से अवगत कराया गया। छात्राओं ने भोजन का लाभ उठाया।
इस अवसर पर आशीर्वचन देते हुए प्राचार्य महोदया ने स्वयंसेवियों से जल संरक्षण में अपनी भूमिका निभाने और राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य के आधार पर कार्य करने ,राष्ट्रीय सेवा योजना के बैच, डायरी के प्रतीक चिन्ह के महत्व को समझने के लिए छात्रों को प्रेरित किया और साथ ही उन्होंने कहा कि छात्राओं को नेतृत्व भावना के साथ कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ रंजीत कौर, डॉ पूजा सिंह, डॉक दिव्या प्रजापति, एवं डॉ कीर्ति पटेल द्वारा किया गया।

Post a Comment

0 Comments