Hot Posts

6/recent/ticker-posts

लखनऊ फार्मस मार्केट द्वारा तिर्वा फार्म्स के सहयोग से20 से 24 जून तक योग दिवस मनाया जायेगा

 लखनऊ /संवाददाता
...............................................


योग एक प्राचीन प्रथा है, जिसकी जड़ें भारतीय दर्शन में गहरी हैं। यह एक गहन साधना के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन समय के साथ इसने विश्व स्तर पर लोकप्रियता हासिल की और अब यह लोगों के शारीरिक और मानसिक शांति एवं कल्याण का एक माध्यम बन गया है।
दिनांक 21 जून, 2023 को योग दिवस को मनाने के लिए लखनऊ फार्मर्स मार्केट, तिर्वा फार्म्स के सहयोग से हबीबुल्ला एस्टेट में एक सप्ताह का योग दिवस सत्र प्रतिदिन प्रातः 08ः00 से 09ः00 बजे आयोजित किया जा रहा है, जिससे शरीर को नियंत्रित करने के लिए मन की शक्ति को बढ़ावा दिया जा सके और उसे एक नयी ताज़गी मिल सके। मन और शरीर को एकीकृत करने के उद्देश्य से, सत्र प्रकृति के बीच आकर्षक बगीचों में में पक्षियों के चहचहाने की आवाज़ के साथ सुबह के मनोहर प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ आयोजित किए जाते है जिससे हमारे शरीर को स्वच्छ और प्राकृतिक वायु प्राप्त हो सके और हमारा शरीर तरोताज़ा रहे।
प्रमुख योग और पिलेट्स प्रशिक्षक इला हसन इन सत्रों का संचालन कर रही हैं, वह पिलेट्स (पारंपरिक) के योग चिकित्सीय के लिए प्रसिद्ध है और इनसे होने वाले फायदे के लिए भी जानी जाती हैं। जिसका अभ्यास बी.ए.एस.आई समुदाय द्वारा किया जाता है। उन्होंने  200 घंटे का योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रमाणन पूरा किया और योग लचीलेपन और पिलेट्स की कोर मजबूती की मिश्रित तकनीकों के साथ पीठ दर्द के शिक्षण एवं प्रशिक्षण के माध्यम से उपचार शुरू किया।
ज्योत्सना हबीबुल्लाह ने कहा, “शहर में योग की कई कक्षाएं हैं, हम खुले में सत्र आयोजित करके लोगों को प्रकृति से जुड़ने में सक्षम बना रहे हैं। हमें लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और इस वर्कशाप में सभी आयु व वर्ग के प्रतिभागियों को देखकर बेहद खुशी हुई है। हम इसे पूरे एक साल की गतिविधि बनाने की योजना बना रहे हैं।”
तिर्वा फार्म्स की को-फाउंडर श्रुति शांडिल्य ने कहा, ‘‘दुनिया स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती की ओर बढ़ रही है, जो हमारी जीवनशैली के विकल्पों, हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन में परिलक्षित होती है, हम इन सत्रों को आयोजित कर कुछ ऐसे बदलाव करने और लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए बहुत खुश हैं, जिनका सीधा प्रभाव लोगों के जीवन पर पड़ सकता है। योग विश्व स्तर पर बेहद लोकप्रिय हो गया है और अब समय आ गया है कि हम अपनी जड़ों की ओर वापस जाएं और इस सदियों पुरानी प्रथा का लाभ उठाएं।
लखनऊ फार्मस मार्केट अखिल भारतीय स्तर पर अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए एवं उत्पादकों और जमीनी स्तर के छोटे उद्यमियों को एक मंच प्रदान करने के लिए लखनऊ फार्मस मार्केट का आग़ाज़ किया किया गया जो पूरी तरह से प्राकृतिक और जैविक उत्पादों की आपूर्ति करने के लिए पूरे भारत में हमारी ऑनलाइन और भौतिक उपस्थिति है। इस मार्केट के जरिए समय-समय पर उत्पादकों, किसानों और उद्यमियों को हमारे प्रतिनिधियों से जुड़ने और हमारे व्यापार मॉडल को समझने और हमारे मंच के माध्यम से अपने उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन आने में मदद करने के लिए देश भर में एक किसान बाजार का संचालन भी किया जाता है। लखनऊ फार्मस मार्केट लोगों के जीवन को व्यवस्थित रूप से जीने, प्राकृतिक संसाधनों को उपलब्ध कराने एवं उन्हें मिलावट रहित चीज़ो के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करता है जो लोगों को सीधे ज़मीनी स्तर से जुड़े किसानों तक पहुंचाने में मदद करता है। रीथिंक-रिड्यूस-रीयूज-रीसायकल का नारा लेकर हम गर्व से 100ः प्राकृतिक रसायन मुक्त उत्पाद पेश करते हैं, खुद को विश्वसनीय और नैतिक खेती के दर्शन के लिए प्रतिबद्ध करते हैं, स्थानीय मौसमी उपज को बढ़ावा देते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग स्थानीय विशिष्टताओं को पुनर्जीवित करने और प्रस्तुत करने के लिए एक साथ लाने के लिए सदैव तत्पर है।तिर्वा फार्म -तिर्वा फार्म कृषि पद्धतियों में संलग्न है जिसमें किसी भी प्रकार के रसायनों का उपयोग शामिल नहीं है। एक ब्रांड के रूप में यह रासायनिक उर्वरकों, जीएमओ और सिंथेटिक उपयोग के प्रति शून्य सहनशीलता के लिए खड़ा है। तिर्वा फार्म मिट्टी के संवर्धन एवं संरक्षण, फसल रोटेशन, सभी समावेशी पर्याप्त पर्यावरण प्रणाली के माध्यम से जैविक और टिकाऊ खेती के सभी सिद्धांतों को लागू करता है। यह मौजूदा और भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करने, पर्यावरण कल्याण और सामाजिक और आर्थिक समानता को पूरा करने के लिए जैविक खेती के सिद्धांतों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में विश्वास करता है। वे उन तकनीकों का उपयोग करते हैं जो प्रकृति से जुड़ी है एवं  मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखने, जल प्रदूषण को रोकने और जैव विविधता की रक्षा करने के लिए कार्य कर रहा है।

Post a Comment

0 Comments