Hot Posts

6/recent/ticker-posts

विश्व स्वास्थ्य दिवस" दिवस पर इनिशिएटिव फाउन्डेशन ने कार्यक्रम का आयोजन किया "इस अवसर पर इनिशिएटिव फाउन्डेशन ने निकाली जागरूकता रैली

...
संवाददाता। लखनऊ 
"विश्व स्वास्थ्य दिवस" के मौके पर आज इनिशिएटिव फाउन्डेशन ने ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ की थीम पर आशियाना के सेक्टर एम स्थित अंसल बिल्डिंग में चर्चा का आयोजन किया। जिसमें संस्था के सदस्यों और सहयोगियों ने भाग लिया और स्वास्थ्य के मुद्दे पर चर्चा किया. इसके साथ ही संस्था के सभी सेंटर पर रैली निकाली गई जिसमें हाथों में प्लेकार्ड लेकर "स्वास्थ्य समानता के लिए एकजुट हों" "रोकथाम को प्राथमिकता दें, स्वास्थ्य को बढ़ावा दें" "स्वास्थ्य में निवेश करें, बेहतर भविष्य का निर्माण करें" "आओ स्वास्थ्य के बारे में बात करें" "स्वास्थ्य देखभाल मानव अधिकार है" जैसे नारों के साथ लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

07 अप्रैल 2024, लखनऊ! आज स्वास्थ्य के बारें में सही जानकारी नहीं होने के कारण लोग गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों से जुड़े जोखिमों और सुरक्षात्मक उपायों से अनभिज्ञ हैं, जिसके कारण उन्हें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए सामूहिक प्रयास के साथ साथ स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने और अच्छी आदतों और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने की आवश्यकता है यह बाते संस्था के सदस्य और फिटनेस ट्रेनर राजेश सिंह ने कही।

कार्यक्रम में शामिल संस्था की बोर्ड मेंबर और स्वास्थ्य अधिकार कार्यकर्ती शालिनी शुक्ला ने कहा कि हम सबकी यह कोशिश होनी चाहिए कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल कैसे अपनाया जाए। अपनी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव के लिए नई नई डाइट्स और एक्सरसाइज़ अपनाते हैं, मगर यह समझना महत्वपूर्ण है कि हेल्दी रहने के लिए बड़े कदम उठाने की ज़रूरत नहीं है बल्कि कुछ बेसिक टिप्स के साथ भी आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। जैसे- स्वस्थ और संतुलित आहार लें, नमक और चीनी कम खाएं, फैट इंटेक कम करें, धूम्रपान व शराब छोड़ें और व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। तो आज ही इन बेसिक चीजों के साथ खुद को स्वस्थ रखने की एक नई कोशिश करें। 

सामाजिक कार्यकर्ता सुनील जी ने कहा कि हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार हैं लेकिन आज भी लोगों के पास आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है। सरकार को इस असमानता को ख़त्म करने के लिए गंभीर प्रयास करना चाहिए।
संस्था के वालेंटियर अन्नों ने कहा कि हर किसी को स्वास्थ्य का मौलिक मानव अधिकार है, इसलिए सरकार को स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे और संसाधनों के लिए और अधिक धन आवंटित करने की जरुरत हैं, ताकि गरीब समुदाय को बिना भेदभाव के बेहतर और मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।
 इस दौरान नवीन शुक्ला, अभिनव, जितेन्द्र, सरिता, पल्लवी, प्रवीन सहित संस्था के सैकड़ों सदस्मय और वालेंटियर शामिल रहें।

Post a Comment

0 Comments