Hot Posts

6/recent/ticker-posts

भारतीय खाद्य निगम लखनऊ ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया

 संवाददाता। लखनऊ 

भारतीय खाद्य निगम लखनऊ ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ में सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 जिसका विषय है- “भ्रष्टायचार का विरोध करें राष्ट्र् के प्रति समर्पित रहें” ‘SAY NO TO CORRUPTION; COMMIT TO THE NATION अंतर्गत PIDPI Awareness सेमिनार का आयोजन 11.10.2023 को किया गया। सेमिनार में भाग लेने वाले सभी हितधारकों  एवं कर्मचारियों को PIDPI के अंतर्गत शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया एवं शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखने के लिए दिशानिर्देशों की जानकारी दी गई।भारतीय खाद्य निगम उत्तर प्रदेश की राज्य सलाहकर समिति की बैठक वाराणसी में  11.10.2023 को संपन्न हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार समिति के चेयरमैन व मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल और भारतीय खाद्य निगम उत्तर प्रदेश के महाप्रबंधक हरविंदर सिंह धालीवाल के साथ –साथ निगम के वरिष्ठ अधिकारियों और उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार के सभी सदस्यों ने बैठक में शिरकत की महाप्रबंधक हरविंदर सिंह धालीवाल ने पी पी पी के माध्यम से अधिप्राप्ति, भण्डारण और खाद्य वितरण प्रणाली सहित अन्य बिन्दुओ पर चर्चा की |केंद्र सरकार द्वारा देश में खाद्यान्न की बढती कीमतों पर नियंत्रण के लिए“खुला  बाजार बिक्री योजना(घरेलू)” के तहत खाद्यान्न की बिक्री के निर्णय के अंतर्गत भारतीय खाद्य निगम,उत्तर प्रदेश ने  पिछली 16 ई-नीलामी के माध्यम से कुल 4,32,100मी. टन गेहूं  एवं  15 ई-नीलामी के माध्यम से 2,58,900मी. टन चावल  की पेशकश की है जिसमे से 3684 बोलीदाताओं को कुल 3,50,070मी. टन गेहूं की बिक्री की गयी है। आगामी ई-नीलामी 18.10.2023 को प्रस्तावित है जिसमे 27000 मी. टन गेहूं की पेशकश की जाएगी एवं उसके लिए टेंडर  13.10.2023 को एम जंक्शन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा|एफसीआई की ओर से मेसर्स एम-जंक्शन द्वारा प्रत्येक बुधवार को ई-नीलामी आयोजित की जाती है, जिसके लिए निविदा शुक्रवार को वेबसाइट http://www.valuejunction.in/fci पर अपलोड की जाती है ई-नीलामी में प्रतिभाग लेने के इच्छुक बोलीदाताओं हेतु महत्वपूर्ण जानकारी :
क)एक पैन और एक जीएसटी पर, एक बोलीदाता गेहूँ के लिए अधिकतम 100 मीट्रिक टन की बोली लगा सकता है। पैन का मानदंड यह सुनिश्चित करने के लिए जोड़ा गया है कि छोटे और मध्यम रोलर आटा मिलें/आटा चक्की/प्रोसेसर, जिनकी स्थानीय स्तर पर उपस्थिति है, वे गेहूं की खुली बिक्री में भाग ले सके। 
ख) धरोहर राशि भारतीय खाद्य निगम के बैंक खाते में जमा करने एवं इसे एम जंक्शन के पोर्टल पर अपलोड  शुक्रवार से सोमवार शाम 6 बजे तक ही किया जा सकता है 
ग) उत्तर प्रदेश में केवल वही खरीददार गेहूं के ई-नीलामी में प्रतिभाग के लिए योग्य होंगे जिनका जी.एस.टी. उत्तर प्रदेश में पंजीकृत है एवं जो  वैध FSSAI लाइसेंस के धारक हों
घ) प्रत्येक खरीददार को  गेहूं के ई-नीलामी (दिन बुधवार) में प्रतिभाग करने हेतु अपने पास धारित स्टॉक की स्थिति की घोषणा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के गेहूं स्टॉक नियंत्रण पोर्टल (WSMS Portal) पर अनिवार्य रूप से करनी होगी,जैसा की गेहूँ के MTF/NIT में उल्लेखित होगा।
च) गेहूं की ई-नीलामी प्रक्रिया में केवल वही बोलीदाता हिस्सा ले पाएंगे जो,  गेहूं का एक प्रोसेसर हो तथा  आटा, मैदा, सूजी और दलिया जैसे गेहूं उत्पादों/गेहूं के डेरिवेटिव के प्रसंस्करण के व्यवसाय से जुड़े हो एवं अपने प्रसंस्करण इकाई में प्रसंस्करित कर संसाधित और पैक करते हों | प्रसंस्कृत गेहूं उत्पादों की रिलेबलिंग/विपणन (मार्केटिंग)  जैसी गतिविधियों से जुड़े व्यवसायी गेहूँ की  ई-नीलामी में हिस्सा लेने हेतु योग्य नहीं हैं।
छ) भारत सरकार के निर्देशानुसार भारतीय खाद्य निगम उत्तर प्रदेश में स्थित आटा मिलों का निरिक्षण कर रही है विसंगतिया पायी जाने वाली मिलों पर आवश्यक कार्यवाही की प्रक्रिया चलाने हेतु वांछित कदम उठाये जा रहे है।
चालू खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के दौरान ( 01 अक्टूबर 2023 से 31 दिसम्बर 2023 तक) राज्य सरकार द्वारा मोटे अनाज (50,000 मीट्रिक टन मक्का, 30,000 मीट्रिक टन ज्वार एवं 5,00,000 मीट्रिक टन बाजरा) एवं माइनर मिलेट(200 मीट्रिक टन कोंदो) की प्रस्तावित खरीद को भारत सरकार द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया है। जिसके अंतर्गत  01.10.2023 से पश्चिमी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर (कॉमनधान 2183रु०/कुंतल एवं ग्रेड-ए धान 2203रु०/कुंतल दर से) धान की खरीद प्रारंभ की गयी तथा पश्चिमी उत्तरप्रदेश के अंतर्गत आगरा,अलीगढ,बरेली,बुलंदशहर,हापुड़,मुरादाबाद,सहारनपुर,शाहजहांपुर तथा सीतापुर जनपदों में धान की खरीद प्रारंभ हो गई है । 12.10.2023 तक उत्तर प्रदेश क्षेत्र में कुल 823 कृषकों से 5097 मीट्रिक टन धान की खरीद की गयी।

Post a Comment

0 Comments